दुनिया का सबसे बड़ा मगरमच्छ, निगल गया था मछुआरे और 12 साल के बच्चे को, तनाव के कारण हुई थी मौत

लोलोंग नाम के इस दुनिया के सबसे बड़े मगरमच्छ का वजन लगभग 2400 पाउंड के करीब था.  2011 में इसे कैप्चर किया गया था, जिसके बाद 2013 में इसकी मौत हो गई. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 22, 2024, 01:48 PM IST
  • तनाव के कारण हुई थी मौत
  • पकड़ने के लिए लगे थे 100 लोग
दुनिया का सबसे बड़ा मगरमच्छ, निगल गया था मछुआरे और 12 साल के बच्चे को, तनाव के कारण हुई थी मौत

नई दिल्ली:  दुनियाभर में कई अजीबोगरीब और विशालकाय जानवरों की प्रजाति पाई जाती है. कई जानवर तो इतने विशाल होते हैं कि ये सीधा-सीधा एक हट्टे-कट्टे आदमी को एक पल में निगल सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं  एक ऐसे ही आदमखोर मगरमच्छ के बारे में जो अपने जीवित रहने तक बच्चों और मछुआरों को निगलने के लिए जाना जाता था, हालांकि बाद में इस मगरमच्छ का तनाव के कारण मौत हो गई.  

पकड़ने के लिए जुटे थे 100 लोग 
दुनिया के सबसे बड़े मगरमच्छ का वजन लगभग 2400 पाउंड के करीब था.  इसका नाम लोलोंग रखा गया था. इस विशाल मगरमच्छ को साल 2007 में फिलीपींस में पकड़ा गया था. स्थानीय लोगों ने इसके आतंक से परेशान होकर ही इसे  कैप्चर किया था. इसके लिए ग्रामीणों और सरकारी अधिकारियों ने मिलकर लोलोंग की तलाशी ली. मगरमच्छ उन्हें 3 हफ्ते बाद बुनावन खाड़ी में छिपा हुआ मिला था. मगरमच्छ का साइज बड़ा होने के कारण उसे पकड़ पाना बेहद कठिन हो गया था. इसके लिए लगभग 100 लोगों को लगाया गया. 

मछुआरे को निगल गया था मगरमच्छ  
'द सन' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक पकड़े जाने के समय मगरमच्छ की उम्र लगभग 50 साल थी. लोगों को संदेह था कि उसने 1 मछुआरे को निगला था और 12 साल की एक लड़की का सिर काटा था. 6.17 मीटर लंबे इस मगरमच्छ का बाकी का जीवन बुनावन इको पार्क और वाइल्डलाइफ प्रिजर्वेशन सेंटर में बीता. वहां पर काफी लोग इसे देखने आते थे. रिपोर्ट के मुताबिक लोगोंग मगरमच्छ की देखभाल में लगभग 24 लाख रुपये खर्च किए जाते थे. 

तनाव के कारण हुई लोलोंग की मौत 
10 फरवरी 2013 को लोलोंग मगरमच्छ अपने कंपाउंड में मृत पाया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक लोलोंग की मृत्यु निमोनिया और कार्डियक अरेस्ट के कारण हुई थी, जो फंगल इन्फेक्शन और तनाव के कारण बढ़ गया था. लोलोंग मगरमच्छ की हड्डियां फिलीपिंस के नेशनल म्यूजियम में रखी हुई है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़