Schools Closed: अभी नहीं खुलेंगे स्कूल! शीत लहर के कारण इन राज्यों में बढ़ाया गया विंटर ब्रेक

Delhi, Rajasthan, Uttar Pradesh School Closed: दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश के नोएडा, लखनऊ व पंजाब और अन्य जगहों पर ऑनलाइन क्लास शुरू कर दी गई हैं या शीतकालीन छुट्टियों की घोषणा की गई है. बारिश ने भी कई जगहों पर स्कूल बंद कराए हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 9, 2024, 10:06 AM IST
  • स्कूल 13 जनवरी तक बंद रहेंगे
  • आने वाले तीन दिनों में घने कोहरे का भी अलर्ट जारी
Schools Closed: अभी नहीं खुलेंगे स्कूल! शीत लहर के कारण इन राज्यों में बढ़ाया गया विंटर ब्रेक

Delhi, Rajasthan, Uttar Pradesh School Closed:  देश भर में ठंडे मौसम के कारण तापमान में लगातार गिरावट के बाद कई राज्यों ने शीतकालीन अवकाश (winter breaks) बढ़ा दिया है. दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश के नोएडा, लखनऊ व पंजाब और अन्य जगहों पर ऑनलाइन क्लास शुरू कर दी गई हैं या शीतकालीन छुट्टियों (winter vacations) की घोषणा की गई है.

इसके अलावा बारिश ने भी कई जगहों पर स्कूल बंद कराए हैं. इसके अलावा कुछ हिस्सों में रात भर हुई बारिश के कारण कावेरी डेल्टा और उत्तरी तटीय क्षेत्रों सहित तमिलनाडु में कटाई के लिए तैयार फसलें क्षतिग्रस्त हो गईं.

ठंड के कारण कहां स्कूल बंद? 
1) दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में प्राथमिक यानी कक्षा 5वीं तक के स्कूल इस सप्ताह बंद रहेंगे. हालांकि, 8 जनवरी को छठी कक्षा से ऊपर की कक्षाओं के लिए स्कूल फिर से खोल दिए गए, लेकिन स्कूलों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि वे सुबह 8 बजे से पहले और शाम 5 बजे के बाद बच्चों को स्कूल में न रखें.

2) चंडीगढ़: नवीनतम आदेश के अनुसार चंडीगढ़ में कक्षा 8 तक की फिजिकल मोड में कक्षाएं 13 जनवरी तक बंद रहेंगी. केंद्र शासित प्रदेश में मौसम की स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है.

3) नोएडा: शीत लहर और घने कोहरे को देखते हुए, गौतम बौद्ध नगर प्रशासन ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी स्कूलों को 14 जनवरी तक कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए छुट्टियां रखने का आदेश दिया.

4) लखनऊ: चल रही शीत लहर के कारण लखनऊ में कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए 10 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे. जिला प्रशासन ने घोषणा की कि कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक सीमित रहेंगी.

5) राजस्थान: राजस्थान सरकार ने प्राथमिक कक्षाओं के लिए 13 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यह आदेश निजी और सार्वजनिक दोनों स्कूलों पर लागू होता है.

अगले तीन दिनों तक घना कोहरा
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में रात और सुबह के समय घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति की भविष्यवाणी की है.

इसके अलावा, पंजाब और हरियाणा में अगले तीन दिनों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. इसके अलावा, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में आज और कड़ी ठंड की स्थिति होने की संभावना है, जबकि राजस्थान में भी आज ठंडा दिन रहने की संभावना है. राजस्थान में 12 और 13 जनवरी को शीतलहर चलने की संभावना है.

हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और झारखंड में आज और कल घना कोहरा छाया रहेगा जबकि ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में कल से अगले 2 दिनों तक घना कोहरा छाया रहेगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़