चार महीने बाद क्या फिर बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, ओपेक देशों का यह फैसला पड़ेगा भारी

दुनिया के प्रमुख तेल उत्पादक देश अपने तेल प्रोडक्शन में कटौती लाने की प्लानिंग कर रहे हैं. CNN की एक खबर के मुताबिक दुनिया के प्रमुख तेल उत्पादक देशों का समूह ओपेक (OPEC) बुधवार यानी कल वियना में होने वाली बैठक के दौरान रोजाना के हिसाब से 10 लाख बैरल से अधिक का प्रोडक्शन घटा सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 4, 2022, 09:18 AM IST
  • चार महीने बाद क्या फिर बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम
  • ओपेक देश कर सकते हैं तेल उत्पादन में कटौती
चार महीने बाद क्या फिर बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, ओपेक देशों का यह फैसला पड़ेगा भारी
नई दिल्ली: देश में पिछले कई दिनों से पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर हैं. लेकिन बेहद जल्द पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़त देखने को मिल सकती है. अगर आने वाले वक्त में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ते हैं तो महंगाई का एक डोज जनता को मिलना तय है. 
 
इसलिए महंगा हो सकता है तेल
 
दरअसल दुनिया के प्रमुख तेल उत्पादक देश अपने तेल प्रोडक्शन में कटौती लाने की प्लानिंग कर रहे हैं. CNN की एक खबर के मुताबिक दुनिया के प्रमुख तेल उत्पादक देशों का समूह ओपेक (OPEC) बुधवार यानी कल वियना में होने वाली बैठक के दौरान रोजाना के हिसाब से 10 लाख बैरल से अधिक का प्रोडक्शन घटा सकता है. ओपेक की तरफ से यह कदम कच्चे तेल की कीमतों को नियंत्रित करने के लिहाज से उठाया जा रहा है. 
 
40 फीसदी तेल उत्पादन करता है ओपेक
 
ओपेक की तरफ से तेल प्रोडक्शन में कटौती किए जाने के कयासों के बीच सोमवार को कच्चे तेल के वायदा कारोबार में भी इजाफा देखने को मिला. कल कच्चा तल अपने वायदा कारोबार में 88.60 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार करता हुआ पाया गया. इस दौरान इसमें 4 फीसदी तक का उछाल देखने को मिला. 
 
तेल की कीमतों में बंपर इजाफे का अंदेशा
 
CNN की खबर के अनुसार तेल विश्लेषकों का कहना है कि अगर बुधवार को इतनी बड़ी कटौती पर सहमति बनी, तो कच्चे तेल की कीमतों में काफी वृद्धि हो सकती है, जिससे पंप पर गैसोलीन की कीमत से लेकर सामान और सेवाओं तक सब कुछ प्रभावित होगा. बता दें कि ओपेक समूह अकेले ही दुनिया के 40 फीसदी तेल का प्रोडक्शन करता है.
 
देश के चारों महानगरों में तेल का दाम
 
शहर पेट्रोल डीजल
मुंबई - 106.31 94.27 
दिल्ली- 96.72 89.62
चेन्नई- 102.63    94.24
कोलकाता-  106.03   92.76
 
Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़