क्या RBI के इस फैसले से महंगी हो जाएगी EMI, 28 सितंबर को शुरू होगी बैठक

RBI गवर्नर की अध्यक्षता में मौद्रिक नीति समिति की बैठक बुधवार यानी 28 सितंबर से शुरू होनी है. बैठक के नतीजे 30 सितंबर यानी शुक्रवार को जारी किए जाएंगे. मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो इस बार की बैठक में भी RBI एक बार फिर रेपो रेट को बढ़ा सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 26, 2022, 08:22 AM IST
  • 28 सितंबर को शुरू हो रही RBI MPC की बैठक
  • इस साल लगातार चौथी बार रेपो रेट बढ़ने का संकेत
क्या RBI के इस फैसले से महंगी हो जाएगी EMI, 28 सितंबर को शुरू होगी बैठक

नई दिल्ली: RBI Repo Rate Hike: आम आदमी के लिए फिलहाल महंगी EMI के कम होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. इसी दौरान RBI की तरफ से एक बार फिर से रेपो रेट में इजाफा किए जाने के संकेत मिल रहे हैं. घरेलू बाजारों में आम तौर पर इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं की कीमतों में लगातार इजाफे के चलते ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इस साल लगातार चौथी बार RBI की तरफ से रेपो रेट में इजाफा किया जा सकता है. 

30 सितंबर को होगा ऐलान

RBI गवर्नर की अध्यक्षता में मौद्रिक नीति समिति की बैठक बुधवार यानी 28 सितंबर से शुरू होनी है. बैठक के नतीजे 30 सितंबर यानी शुक्रवार को जारी किए जाएंगे. मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो इस बार की बैठक में भी RBI एक बार फिर रेपो रेट को बढ़ा सकती है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार रेपो रेट में 0.50 फीसदी का इजाफा हो सकता है. अगर ये इजाफा होता है तो रेपो रेट बढ़कर 5.90 फीसदी का हो जाएगा. 

इससे पहले भी RBI ने बढ़ाया था रेपो रेट

अगर रेपो रेट में इजाफा किया जाता है तो यह इस साल होने वाला लगातार चौथा इजाफा होगा. इससे पहले की लगातार तीन MPC बैठकों में RBI ने रेपो रेट को बढ़ाया था. इस साल सबसे मई में रेपो रेट में सबसे पहली बढ़ोतरी की गई थी. उसके बाद जून में भी रेपो रेट में इजाफा देखने को मिला था. रेपो रेट में तीसरी बढ़ोतरी अगस्त में हुई थी. अगस्त में रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया गया था. जिसके बाद रेपो रेट 4.90 फीसदी से बढ़कर 5.40 फीसदी पर पहुंच गया है. 

महंगी हो जाएगी EMI

रेपो रेट बढ़ने से सभी तरह के लोन जैसे कि पर्सनल लोन, होम लोन, व्हीकल लोन महंगे हो जाएगें. जिस वजह से आपके ऊपर मंथली EMI का बोझ भी बढ़ जाएगा. 

यह भी पढ़ें: हो सकता है महंगाई का ट्रिपल अटैक! जानें क्यों बढ़ सकते हैं बिजली, खाद और CNG के दाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़