अचानक क्यों बंद पड़े Facebook, Instagram और Messenger, जानें एक्सपर्ट्स ने क्या बताया?

मंगलवार 5 मार्च की शाम अचानक मेटा के कई ऐप्स जैसेः फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और थ्रेड्स ने काम करना बंद कर दिया. इससे लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा. हालांकि, करीब-करीब एक घंटे के बाद इससे जुड़ी परेशानियां खत्म हो गईं और लोग पहले की तरह इन ऐप्स का इस्तेमाल करने लगे. लेकिन अभी तक लोगों को इसके पीछे की वजह पता नहीं चल पाई है और न ही कंपनी की ओर से कोई वजह बताई गई है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 6, 2024, 12:07 PM IST
  • एक साथ ही लॉन इन करते हैं यूजर्स
  • 2021 में भी मेटा ऐप्स में आई थी परेशानी
अचानक क्यों बंद पड़े Facebook, Instagram और Messenger, जानें एक्सपर्ट्स ने क्या बताया?

नई दिल्लीः मंगलवार 5 मार्च की शाम अचानक मेटा के कई ऐप्स जैसेः फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और थ्रेड्स ने काम करना बंद कर दिया. इससे लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा. हालांकि, करीब-करीब एक घंटे के बाद इससे जुड़ी परेशानियां खत्म हो गईं और लोग पहले की तरह इन ऐप्स का इस्तेमाल करने लगे. लेकिन अभी तक लोगों को इसके पीछे की वजह पता नहीं चल पाई है और न ही कंपनी की ओर से कोई वजह बताई गई है. 

DDOS अटैक हो सकता है वजह 
हालांकि, एक्सपर्ट मान रहे हैं कि ऐसा DDOS अटैक की वजह से हो सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर DDOS अटैक होता क्या है. एक्सपर्ट की मानें, तो DDOS अटैक BOTS के जरिए किया जाता है. यह एक तरह का कंप्यूटर रोबोट होता है. साइबर टर्म में इसे यूजर अटैक भी कहा जाता है. एक्सपर्ट्स की मानें, तो फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ ऐसी परेशानी की वजह DDOS हमला हो सकता है. 

एक साथ ही लॉन इन करते हैं यूजर्स 
इस तरह के साइबर हमले में बहुत सारे लोग सर्वर पर एक ही साथ लॉगिन करने की कोशिश करते हैं और यह उसकी तय क्षमता से बहुत ज्यादा होता है. इतना ही नहीं, लॉगिन कर रहे यूजर्स में से अधिकांश यूजर्स फेक भी होते हैं. बता दें कि मंगलवार की शाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स फेसबुक और इंस्टाग्राम सहित Meta के कई ऐप्स अचानक काम करना बंद कर दिए. यह समस्या केवल भारत में ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में देखने को मिली. 

यूजर्स ने एक्स पर निकाला भड़ास
यूजर्स का आरोप था कि वे फेसबुक अकाउंट पर जैसे पहुंचे उन्हें लॉग आउट कर दिया गया. इसके बाद वे लाख कोशिश करते रह गए, लेकिन वे लॉग इन नहीं हो पाए. कुछ ऐसी ही समस्या इंस्टाग्राम से साथ भी हुई. यहां यूजर्स अपने फीड को रिफ्रेश नहीं कर पा रहे थे. लिहाजा सभी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपनी भड़ास निकलना शुरू कर दिया. 

2021 में भी मेटा के ऐप्स में आई थी परेशानी
आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट की मानें तो फेसबुक के लिए लगभग 3,00,000 से ज्यादा लोगों ने आउटेज की शिकायत की, तो वहीं इंस्टाग्राम के डाउन होने की शिकायत लगभग 20,000 से ज्यादा लोगों ने की थी. गौरतलब है कि इससे पहले साल 2021 में भी Meta के ऐप्स के साथ ऐसी परेशानी आई थी. तब करीब 4 घंटे तक फेसबुक, इंस्टाग्राम और WhatsApp ने काम करना बंद कर दिया था. 

ये भी पढ़ेंः Weather Update: आंधी और तूफान एक साथ मचाएंगे कोहराम, जानें अगले दो दिनों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़