कौन हैं ऑस्ट्रेलिया के सबसे अमीर भारतीय? कभी कमाते थे 2500 रुपए, अब है हजारों करोड़ों का साम्राज्य; जानें- बिजनेस

Vivek Chaand Sehgal: VC सहगल ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले सबसे अमीर भारतीय हैं और मदरसन ग्रुप के अध्यक्ष और सह-संस्थापक हैं, जिसकी भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों में उपस्थिति है. सहगल की कंपनी का कुल राजस्व 10.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी 87,404 करोड़ रुपये से अधिक है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 19, 2023, 07:51 PM IST
  • विवेक सहगल ने पहले चांदी का व्यापार शुरू किया
  • ऑटो पार्ट बनाने के काम से चमकी किस्मत
कौन हैं ऑस्ट्रेलिया के सबसे अमीर भारतीय? कभी कमाते थे 2500 रुपए, अब है हजारों करोड़ों का साम्राज्य; जानें- बिजनेस

Vivek Chaand Sehgal: भारत में अरबपतियों की एक लंबी सूची है जिन्होंने दुनियाभर में अपना व देश का नाम किया है. वहीं, कई भारतीय अब विदेशों में भी सफल व्यवसायों का नेतृत्व करते हैं. इन्हीं बिजनेसमैन में से एक हैं विवेक चंद सहगल (Vivek Chaand Sehgal) जो इस समय ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले सबसे अमीर भारतीय व्यक्ति हैं.

VC सहगल ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले सबसे अमीर भारतीय हैं और मदरसन ग्रुप के अध्यक्ष और सह-संस्थापक हैं, जिसकी भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों में उपस्थिति है. सहगल की कंपनी का कुल राजस्व 10.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी 87,404 करोड़ रुपये से अधिक है.

उनकी कंपनी का नाम 'Motherson' है. विवेक सहगल ने 1975 में अपनी दिवंगत मां श्रीमती स्वर्ण लता सहगल के साथ कंपनी की स्थापना की थी. एक सिल्वर ट्रेडिंग कंपनी के रूप में शुरू हुई कंपनी अब एक बड़े ग्रुप के रूप में काम कर रही है. इसकी ऑटो उद्योग में भी उपस्थिति है.

सबसे पहले कमाए थे 2500 रुपये
विवेक सहगल के दादा एक सफल जौहरी थे. महज 18 साल की उम्र में, सहगल ने 1970 के दशक की शुरुआत में एक रुपये में एक किलो चांदी बेचकर चांदी का व्यापार शुरू किया, जिससे उन्हें प्रति माह लगभग 2500 रुपये की कमाई होती थी. उन्होंने चांदी के व्यापार और निवेश में संभावनाएं देखीं और अपना खुद का व्यवसाय बनाने का फैसला किया.

1975 में, विवेक चंद सहगल ने अपनी मां स्वर्ण लता सहगल के साथ मिलकर अपनी खुद की सिल्वर ट्रेडिंग कंपनी मदरसन बनाने का फैसला किया. हालांकि, चांदी का व्यापार जल्द ही गिरावट की ओर बढ़ने लगा और दिवालियापन के कगार पर पहुंच गया.

फिर हुई ये शुरुआत
जल्द ही, मदरसन ग्रुप ने ऑटो व्यवसाय में उतरना शुरू कर दिया और वाहनों के पार्ट बनाने का काम शुरू कर दिया, अंततः उन्हें कर्ज से बाहर निकलने में मदद मिली. संवर्धन मदरसन इंटरनेशनल अब प्रमुख रूप से ऑटो पार्ट्स का कारोबार करता है और सहगल की अधिकांश संपत्ति के पीछे यह ही बिजनेस है.

वहीं, उनकी कंपनी की कीमत अब 87,000 करोड़ रुपये से अधिक है. फोर्ब्स के अनुसार विवेक चंद सहगल की कुल संपत्ति 4 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है. करीब 33,287 करोड़ रुपये है, जो उन्हें ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले सबसे अमीर भारतीय बनाती है.

ये भी पढ़ें- Quiz: कृष्ण और अर्जुन का क्या रिश्ता था?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़