Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए कौन है बेहतर ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी?

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी दो लोकप्रिय विकल्प हैं. वास्तव में आपके वजन को कम करने के लिए कौन सा विकल्प ज्यादा बेहतर है? इस रिपोर्ट में समझिए..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 26, 2023, 10:27 PM IST
  • वजन कम करने के लिए क्या है बेहतर
  • ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी में क्या सही?
Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए कौन है बेहतर ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी?

नई दिल्ली: जब वजन कम करने की बात आती है, तो कई लोग अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग ड्रिंक्स का सहारा लेते हैं. ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी दो लोकप्रिय विकल्प हैं. दोनों को उनके वजन घटाने के लाभों के लिए टाल दिया गया है, लेकिन वास्तव में उन अतिरिक्त पाउंड को कम करने के लिए कौन सा बेहतर है? इस लेख में, हम प्रत्येक के लाभों का पता लगाएंगे और अंततः यह निर्धारित करेंगे कि कौन सा बेहतर विकल्प है.

ग्रीन टी क्या है?
ग्रीन टी एक प्रकार की चाय है जो कैमेलिया साइनेंसिस की पत्तियों और कलियों से बनाई जाती है. प्रसंस्करण के दौरान पत्तियां न्यूनतम ऑक्सीकरण से गुजरती हैं, जो उनके प्राकृतिक हरे रंग और स्वास्थ्य लाभों को बरकरार रखती है. ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट की उच्च सांद्रता के लिए जानी जाती है, जो माना जाता है कि यह शरीर को कोशिका क्षति से बचाने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करती है.

ब्लैक कॉफी क्या है?
ब्लैक कॉफी केवल ऐसी कॉफी है जिसमें दूध, मलाई या चीनी नहीं मिलाई जाती है. यह कॉफी बीन्स को गर्म पानी के साथ पीकर बनाया जाता है, और अक्सर इसका सेवन ऊर्जा बढ़ाने वाले गुणों के लिए किया जाता है. ब्लैक कॉफी कैफीन का एक समृद्ध स्रोत है, एक प्राकृतिक उत्तेजक जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है, चयापचय को बढ़ावा दे सकता है और वजन घटाने में सहायता कर सकता है.

ग्रीन टी बनाम ब्लैक कॉफी: वजन घटाने के लिए कौन सी है बेहतर?
ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी दोनों को ही वजन कम करने में फायदा दिखाया गया है, लेकिन वे एक-दूसरे के खिलाफ कैसे खड़ी होती हैं? आइए हम इसे नजदीक से देखें.

ग्रीन टी
ग्रीन टी में एक प्रकार का कैटेचिन होता है जिसे एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) कहा जाता है, जो माना जाता है कि यह चयापचय को बढ़ावा देता है और वजन घटाने में सहायता करता है. ईजीसीजी को हार्मोन के उत्पादन में वृद्धि करने के लिए दिखाया गया है जो वसा के टूटने को बढ़ावा देता है और वसा भंडारण को बढ़ावा देने वाले हार्मोन के उत्पादन को कम करता है. इसके अतिरिक्त, ग्रीन टी में कैलोरी कम होती है और यह आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकती है, जो वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण है.

ब्लैक कॉफी
ग्रीन टी की तरह, ब्लैक कॉफी में कैफीन होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकता है और वजन घटाने में मदद करता है. कैफीन ऊर्जा व्यय और वसा ऑक्सीकरण को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है, जो दोनों आपको अधिक कैलोरी जलाने में मदद कर सकते हैं. ब्लैक कॉफी में कैलोरी भी कम होती है, एक कप में केवल 2 कैलोरी होती है. हालांकि, कुछ लोगों को लग सकता है कि ब्लैक कॉफी उन्हें चिड़चिड़ा या चिंतित महसूस कराती है, जो वजन कम करने की कोशिश करते समय प्रतिकूल हो सकता है.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1) क्या खाली पेट ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है?

खाली पेट ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी पीने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है और वजन घटाने में मदद मिलती है. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इनमें से किसी भी पेय को अधिक मात्रा में पीने से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. 

2) वजन घटाने में सहायता के लिए मुझे प्रति दिन कितनी ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी पीनी चाहिए? 

घबराहट, चिंता और अनिद्रा जैसे नकारात्मक दुष्प्रभावों से बचने के लिए प्रति दिन 2-3 कप ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी से अधिक नहीं पीने की सलाह दी जाती है. 

3) क्या मेरी कॉफी या चाय में दूध, मलाई या चीनी मिलाने से मेरा वजन घटाने का लक्ष्य प्रभावित हो सकता है?

हां, अपनी कॉफी या चाय में दूध, क्रीम या चीनी मिलाने से अतिरिक्त कैलोरी मिल सकती है और वजन घटाने के किसी भी संभावित लाभ को नकार सकते हैं. ब्लैक कॉफी या ग्रीन टी बिना किसी अतिरिक्त मिठास या डेयरी उत्पादों के पीना सबसे अच्छा है. 

4) क्या एक ही दिन में ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी दोनों का सेवन सुरक्षित है?

हां, ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी दोनों का सीमित मात्रा में सेवन करना सुरक्षित है. हालांकि, अपने कैफीन के सेवन की निगरानी करना और प्रति दिन 400 मिलीग्राम से अधिक कैफीन का सेवन करने से बचना महत्वपूर्ण है.

5) क्या ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी पीने के कोई नकारात्मक दुष्प्रभाव हैं?

ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी को कम मात्रा में पीना आम तौर पर ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित होता है. हालांकि, बड़ी मात्रा में किसी भी पेय का सेवन करने से घबराहट, चिंता, अनिद्रा जैसे नकारात्मक दुष्प्रभाव हो सकते.

इसे भी पढ़ें- 'मनीष बेकसूर हैं...' सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद सीएम केजरीवाल का पहला रिएक्शन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़