वजन कम और ज्यादा करने के लिए metabolism का है बड़ा हाथ , जाने कैसे करता है काम

मेटाबॉलिज्म (metabolism) वह प्रोसेस है जो शरीर की खाने से बनने वाली एनर्जी को बढ़ाने मे मदद करता है. यह उम्र , लिंग , शरीर और आपके रोज की भाग – दौड़ पर भी निर्भर करता है. मेटाबॉलिज्म (metabolism) सही रहने से बहुत सी बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 31, 2023, 01:14 PM IST
  • रोज 30 मिनट जरूर चले.
  • अंकुरित अनाज की डाइट बढ़ाये.
वजन कम और ज्यादा करने के लिए metabolism का है बड़ा हाथ , जाने कैसे करता है काम

नई दिल्ली: मेटाबॉलिज्म (metabolism) आपके शरीर में खाने को एनर्जी (ऊर्जा)  में बदलता है. अच्छी पाचन क्षमता से ही आपका शरीर अधिक कैलोरी बर्न करता है, और यह प्रोसेस तब भी काम करता है जब आप सो रहे हों, इसलिए इसको बढ़ाने में मदद करने के लिए हम आपको आज कुछ जरूरी बाते बतायेगें- 

1. मांसपेशियां बनाएं 
मांसपेशियां वसा (फैट) की तुलना में अधिक कैलोरी जलाती हैं, इसलिए मांसपेशियों को बनाने से आपकी खाना पचाने की क्षमता को बढ़ाने में मदद होती है. मांसपेशियों को बनाने के लिए आप एक्सरसाइज या योगा कर सकते है.

2. प्रोटीन खाएं 
प्रोटीन खाने से आपकी पाचन शक्ति अच्छी होती है, क्योंकि इसे पचाने के लिए कार्बोहाइड्रेट या वसा की तुलना में अधिक एनर्जी चाहिए होती है.  अपने खाने में प्रोटीन से भरपूर खाने को शामिल करे, जैसे लीन मीट, अंडे और बीन्स.

3. पानी पिएं 
पानी पीने से आपके पाचन क्षमता  को बढ़ाने में मदद मिलती है, क्योंकि यह आपके शरीर के भोजन को ज्यादा तेजी से पचाने में मदद करता है. आपको  रोज कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए.

4. हरी मिर्च खाएं 
हरी मिर्च में कैप्साइसिन होता है, जो आपके खाने को जल्दी पचाने में मदद करता है.  अपनी पाचन क्षमता को बढ़ाने के लिए हरी मिर्च दोपहर के खाने में जरूर खाये.

5. अच्छी नींद लें 
नींद की कमी आपके मेटाबोलिज्म को धीमा कर सकती है.  रोज रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें. अगर आपको अच्छी नींद नही आ रही है,तो रोज रात को पैर के तलवो पर सरसो के तेल की मालिश करके सोये.

6. नाश्ता हेवी  करें  
नाश्ते मे फाइबर और प्रोटीन से भरपूर खाना रखें जैसे – दलिया , कार्नफ्लेक्स , चिया सीडस, आलू का परांठा. 

7. ग्रीन टी पिएं 
ग्रीन टी में कैफीन और कैटेचिन होता है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. अपनी पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए सुबह चाय या कॉफी की जगह ग्रीन टी लें.

8. एक्टिव रहें 
   रोज कम से कम 30 मिनट पैदल चलना चाहिए या आप सीढ़ी भी चढ़ सकते है. हफ्ते में दो दिन साइकिल की सैर भी कर सकते है. 

9. साबुत अनाज लें 
खाने के साथ ही शाम को थोड़ा साबुत अनाज अंकुरित करके लें. इसमे आप गेहूं , मूंग दाल , काले चने को अंकुरित करके शामिल कर सकते है.

10. हाइड्रेटेड रहें 

खूब पानी और मौसमी फलो का जूस पीये, सुबह के नाश्ते मे आप घर मे बना जूस जरूर पीये. हफ्ते मे एक बार पूरे दिन बस लिक्विड डाइट रखें.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़