Weird Beauty Traditions: दुनियाभर में हैं अजीबो-गरीब ब्यूटी स्टैंडर्ड, पतली गर्दन के लिए महिलाएं करती हैं ये काम

Weird Beauty Traditions: दुनियाभर के देशो में सुंदरता को लेकर अलग-अलग ब्यूटी स्टैंडर्ड हैं. आज हम इस लेख आपको अजीबो-गरीब सुंदरता से जुड़े पैमाने के बारे में बताएंगे.   

Written by - Shilpa | Last Updated : Mar 10, 2023, 09:08 PM IST
  • सुंदरता के अजीबो-गरीब पैमाने
  • दुनियाभर के अलग-अलग ब्यूटी स्टैंडर्ड
Weird Beauty Traditions: दुनियाभर में हैं अजीबो-गरीब ब्यूटी स्टैंडर्ड, पतली गर्दन के लिए महिलाएं करती हैं ये काम

नई दिल्ली Weird Beauty Traditions: सुंदरता को लेकर हर किसी के अपने मायने होते हैं.  ऐसे में सुंदरता की असली पहचान एक चर्चा का विषय रहा है. किसी के लिए गोरा रंग, किसी को पतला फिगर तो किसी के लिए लंबाई सुरंदता की पहचान है. आज हम इस लेख आपको उन जनजातियों के बारे में बताएंगे जहां सुंदरता का पैमाना बिल्कुल अलग है. आइए जानते हैं दुनियाभर में सुंदरता के इन अजीब पैमाने के बारे में. 

गले में रिंग पहनना 
म्यांमार में पदुंग महिलाएं गले में कॉइल रिंग्स पहनती हैं. 5 से 8 साल की उम्र में महिलाओं को गले में रिंग पहनाई जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि यहां लंबी गर्दन को खूबसूरती का प्रतीक माना जाता है. उम्र के साथ गले में रिंग की गिनती भी बढ़ जाती है. 

लिप प्लेट 
मुर्सी की महिलाओं के लिए खूबसूरती का अर्थ बड़े होंठ हैं. यहां की महिलाएं बड़े होंठ के लिए सर्जरी नहीं बल्कि मिट्टी की प्लेट का उपयोग करती है. यह उनकी खूबसूरती की पहचान है. जब लड़की प्यूबर्टी को हिट करती है. उस समय होंठों को बढ़ा करने के लिए कट पर डिस्क लगाई जाती है. 

फूट बाइडिंग 
प्राचीन समय में चीन में छोटे पैर सुंदरता की पहचान होती थी. इसके लिए पैर का आकार बदला जाता था, जिसके लिए 5 साल की उम्र में उनके पैरों को बाधंना शुरू कर दिया जाता था. इस रिवाज को फूट बाइडिंग या लोट्स फूट कहा जाता है. प्राचीन समय में महिलाओं के लिए लोट्स शूज बनाए जाते थे. जिससे पैरों का आकार 2 फीट से ज्यादा नहीं होना चाहिए. 

इसे भी पढ़ें:  H3N2 Virus Dos and Don’ts: देश में तेजी से फैल रहा है H3N2 खतरनाक वायरस, जानें इसके लक्षण और इलाज 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़