Weather Update Today: इन राज्यों में 14 फरवरी तक बारिश का अलर्ट, जानिए दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

Aaj ka Mausam: दिल्ली-एनसीआर में रविवार सुबह धुंध देखने को मिली. इसकी वजह से दिल्ली एयरपोर्ट पर विमानों का संचालन भी प्रभावित हुआ. वहीं सर्द हवाओं की वजह से ठंड में थोड़ी बढ़ोतरी महसूस हुई. लोग अलाव जलाकर खुद को गर्म करते दिखाई दिए. मौसम विभाग के मुताबिक, आज अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 25 डिग्री सेल्सियस और सात डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 11, 2024, 07:59 AM IST
  • दिल्ली में 5.2 डिग्री तक गिरा पारा
  • यूपी-बिहार में बारिश का अनुमान
Weather Update Today: इन राज्यों में 14 फरवरी तक बारिश का अलर्ट, जानिए दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्लीः Aaj ka Mausam: दिल्ली-एनसीआर में रविवार सुबह धुंध देखने को मिली. इसकी वजह से दिल्ली एयरपोर्ट पर विमानों का संचालन भी प्रभावित हुआ. वहीं सर्द हवाओं की वजह से ठंड में थोड़ी बढ़ोतरी महसूस हुई. लोग अलाव जलाकर खुद को गर्म करते दिखाई दिए. मौसम विभाग के मुताबिक, आज अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 25 डिग्री सेल्सियस और सात डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. 

 

शनिवार को 5.2 डिग्री तक गिरा पारा

वहीं दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के औसत से पांच डिग्री सेल्सियस कम है. दिन में अधिकतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में सामान्य है. इसके साथ ही आर्द्रता 97 फीसदी से 51 फीसदी रही. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, शाम छह बजे शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 238 दर्ज किया गया जो 'बेहद खराब' श्रेणी में आता है.

यूपी-बिहार में बारिश का अनुमान
आईएमडी के मुताबिक, दक्षिण उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल में 12 से 14 फरवरी तक बारिश हो सकती है. वहीं पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ में आज और कल बारिश के आसार हैं.

कश्मीर में शीतलहर से कुछ राहत मिली
उधर कश्मीर के लोगों को शीतलहर से कुछ राहत मिली है लेकिन शनिवार को भी घाटी में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे दर्ज किया गया. अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग स्कीइंग रिजॉर्ट में तापमान शून्य से नीचे सात डिग्री सेल्सियस गिर गया. दक्षिण कश्मीर में पर्यटन स्थल पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि बीती रात घाटी का सबसे ठंडा स्थान रहा. 

जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 4.9 डिग्री सेल्सियस रहा. पहलगाम, काजीगुंड और श्रीनगर में न्यूनतम तापमान सामान्य से लगभग चार डिग्री नीचे रहा.

राजस्थान में आने वाले दिनों में तापमान बढ़ने के आसार
राजस्थान के कई इलाकों में शीतलहर जारी है, हालांकि मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में तापमान बढ़ने के आसार हैं. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार बीते चौबीस घंटे में राज्य में मौसम सामान्य तौर पर शुष्क रहा. पूर्वी राजस्थान में कहीं कहीं शीतलहर दर्ज की गई तो पश्चिमी राजस्थान में कहीं कहीं ‘शीत दिवस’ दर्ज किया गया. करौली में न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री, फतेहपुर में चार डिग्री, पिलानी और सीकर में 4.5 डिग्री, भीलवाड़ा में 4.8 डिग्री, चूरू में 5.7 डिग्री और श्रीगंगानगर में 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

राजस्थान में बारिश के आसार कम
राज्य में आगामी एक सप्ताह मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. हालांकि, 13-14 फरवरी को एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है. बारिश की संभावना काफी कम है. आगामी दिनों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है. अधिकांश भागों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज होने से पाला जमने की संभावना नहीं है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़