Weather Update Today: ठंड से ठिठुर रही है दिल्ली, IMD ने कोहरे को लेकर दिया बड़ा अपडेट

Weather Update Today: मौसम की मार लगातार पड़ रही है. सर्दी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. पहाड़ों में बर्फबारी की वजह से मैदानों में सर्द हवाएं चल रही हैं. वहीं राजधानी दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम में सामान्य है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 25 से 28 दिसंबर तक घने कोहरे का पूर्वानुमान जताया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 25, 2023, 08:53 AM IST
  • आज दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम
  • कश्मीर में चिल्लई-कलां का दौर
Weather Update Today: ठंड से ठिठुर रही है दिल्ली, IMD ने कोहरे को लेकर दिया बड़ा अपडेट

नई दिल्लीः Weather Update Today: मौसम की मार लगातार पड़ रही है. सर्दी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. पहाड़ों में बर्फबारी की वजह से मैदानों में सर्द हवाएं चल रही हैं. वहीं राजधानी दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम में सामान्य है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 25 से 28 दिसंबर तक घने कोहरे का पूर्वानुमान जताया है. 

आज दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम
वहीं आईएमडी ने कहा कि 29 दिसंबर से 30 दिसंबर तक हल्का कोहरा छाया रहेगा और न्यूनतम तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट आने की संभावना है. सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया गया है. 

कश्मीर में ठंड से हाल बेहाल
कश्मीर में दो दिनों की राहत के बाद रविवार को ठंड बढ़ गई और घाटी के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चला गया. बारामूला के प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.0 डिग्री सेल्सियस नीचे, कोकरनाग शहर में शून्य से 1.1 डिग्री सेल्सियस नीचे एवं कुपवाड़ा में शून्य से 2.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. 

कश्मीर में चिल्लई-कलां का दौर
मौसम विभाग ने बताया कि महीने के अंत तक मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. कश्मीर इस समय हाड़ कंपाने वाली सर्दी के दौर ‘चिल्लई कलां' से गुजर रहा है. चिल्लई-कलां' 40 दिनों की भीषण सर्दी की अवधि है जब इस क्षेत्र में शीत लहर चलती है और तापमान बेहद नीचे चला जाता है जिससे प्रख्यात डल झील सहित जलाशयों में पानी बर्फ बन जाता है. घाटी के कई हिस्से इस स्थिति का सामना करते हैं. इस अवधि में ज्यादातर हिस्सों में विशेषकर ऊंचे इलाकों में बार-बार और बहुत बर्फबारी होती है. 

'चिल्लई-कलां' की शुरुआत 21 दिसंबर से होती है और 31 जनवरी को यह समाप्त होगा. इसके बाद कश्मीर में 20 दिनों का 'चिल्लई-खुर्द' (छोटी ठंड) और 10 दिनों का 'चिल्लई-बच्चा' (हल्की ठंड) का दौर रहता है. उस दौरान भी शीत लहर जारी रहती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़