दिल्ली में बारिश ने तोड़ा 20 साल पुराना रिकॉर्ड, रविवार के दिन भी भारी बारिश का जारी हुआ अलर्ट

Weather update: देश की राजधानी में बीते शनिवार दिन भर करीब 9 घंटे की बारिश देखी गई. मूसलाधार बारिश की वजह से राजधानी के कई इलाके जलमग्न हो गए. इससे स्थानीय लोगों को काफी परेशानियां झेलनी पड़ी. आस पास के इलाकों में हुए जलजमाव ने वहां, रहने वाले लोगों के जीवन शैली को काफी हद तक प्रभावित किया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 9, 2023, 07:25 AM IST
  • देश के इन राज्यों में दिनभर हुई बारिश
  • राजस्थान में बारिश ने 4 लोगों की ली जान
दिल्ली में बारिश ने तोड़ा 20 साल पुराना रिकॉर्ड, रविवार के दिन भी भारी बारिश का जारी हुआ अलर्ट

नई दिल्लीः Weather update: देश की राजधानी में बीते शनिवार दिन भर करीब 9 घंटे की बारिश देखी गई. मूसलाधार बारिश की वजह से राजधानी के कई इलाके जलमग्न हो गए. इससे स्थानीय लोगों को काफी परेशानियां झेलनी पड़ी. आस पास के इलाकों में हुए जलजमाव ने वहां, रहने वाले लोगों के जीवन शैली को काफी हद तक प्रभावित किया है. 

देश के इन राज्यों में दिनभर हुई बारिश 
राजधानी दिल्ली के अलावा देश के अन्य राज्यों जैसे हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान के इलाकों में दिन भर बारिश देखने को मिली है. इन इलाकों में कहीं पेड़ गिरे, तो कड़ी दीवारें धड़क गई. दिल्ली में हुई बारिश से पिछले 20 सालों का रिकॉर्ड टूट गया है. लगातार 9 घंटे तक हुई बारिश में 126.1 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो पिछले 20 सालों में एक दिन में होने वाली सबसे अधिक बारिश है. 

देश के कई राज्यों में जारी हुआ अलर्ट
मौसम के इस तेवर को देखते हुए देश के कई राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली में आज भी यानी रविवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 

राजस्थान में बारिश ने 4 लोगों की ली जान
हिमाचल के 7 जिलों में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, उत्तराखंड में बारिश की वजह से 11 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. राजस्थान में 24 घंटे में हुई तेज बारिश ने चार लोगों की जान ले ली है. मौसम विभाग की मानें, तो राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब में रविवार तक भारी बारिश का अनुमान है, तो वहीं जम्मू-कश्मीर में सोमवार तक बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है. 

ये भी पढेंः  वीकेंड पर हिमाचल और उत्तराखंड का बना रहे प्लान, IMD का ये अलर्ट जरूर पढ़ लें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़