Weather Update Today: मौसम लेगा करवट, दस्तक दे रहा पश्चिमी विक्षोभ, IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट

Weather Update Today: राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम है. आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आज दिल्ली में बादल छाए रहने के आसार हैं. वहीं अधिकतम और न्यूनतम तापमान के क्रमशः 26 डिग्री सेल्सियस और नौ डिग्री के आसपास रहने की संभावना है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 25, 2024, 08:25 AM IST
  • राजस्थान में बन रहा नया पश्चिमी विक्षोभ
  • मनाली, डलहौजी में हुआ ताजा बर्फबारी
Weather Update Today: मौसम लेगा करवट, दस्तक दे रहा पश्चिमी विक्षोभ, IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट

नई दिल्लीः Weather Update Today: राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम है. आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आज दिल्ली में बादल छाए रहने के आसार हैं. वहीं अधिकतम और न्यूनतम तापमान के क्रमशः 26 डिग्री सेल्सियस और नौ डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. 

सोमवार को हो सकती है बूंदाबांदी
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम छह बजे 186 के साथ 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज किया गया. वहीं दिल्ली में सोमवार रात बूंदाबांदी हो सकती है.

राजस्थान में बन रहा नया पश्चिमी विक्षोभ
एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अगले हफ्ते राजस्थान के कई हिस्सों में बादल छाए रहने व बूंदाबांदी होने के आसार हैं. एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 26-27 फरवरी को राज्य के कुछ भागों में बादल छाए रहने व कहीं-कहीं बूंदाबांदी होने की संभावना है. 

मौसम केंद्र की ओर से बताया गया कि एक और तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के 1-2 मार्च से सक्रिय होने की प्रबल संभावना है. इसके प्रभाव से मार्च के प्रथम सप्ताह में राज्य के कुछ भागों में बादल गरजने और कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. 

मनाली, डलहौजी में हुआ ताजा बर्फबारी
हिमाचल प्रदेश के मनाली और डलहौजी में शनिवार को ताजा बर्फबारी हुई. शिमला में सुबह आसमान साफ रहा, लेकिन कुछ देर के लिए शहर और आसपास के इलाकों में बर्फबारी के साथ बर्फीली हवाएं भी चलीं. स्थानीय मौसम विभाग कार्यालय ने 25 फरवरी से एक मार्च तक ऊंचे पहाड़ी इलाकों में कई स्थानों पर बर्फबारी का अनुमान जताया है. 

इसके अलावा 26, 27 और 29 फरवरी को मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर जबकि एक मार्च को कई स्थानों पर बारिश हो सकती है क्योंकि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 26 फरवरी से हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. मौसम विभाग कार्यालय ने 26, 27 और 29 फरवरी के अलावा एक मार्च को कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने का 'येलो अलर्ट' भी जारी किया है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़