Weather Update: दिवाली से पहले आएगा मौसम में बड़ा बदलाव, होगी भारी बारिश, क्यों सुधरेगा पॉल्यूशन

Weather Update New Update: लगातार बारिश ने विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण समस्याएं पैदा कर दी हैं, विशेष रूप से पसुपतिपालयम और ताडावलागा में, जहां मुख्य सड़कों पर जलभराव ने यात्रियों के लिए मुश्किलें पैदा कर दी हैं. कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र की मौसम रिपोर्ट के अनुसार, कर्नाटक में 9 नवंबर तक मध्यम से भारी वर्षा होने की उम्मीद है, जिसके बाद इसके कम होने की उम्मीद है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 8, 2023, 01:43 PM IST
  • हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी होगी बारिश
  • 10 नवंबर तक जारी रहेगी बारिश
Weather Update: दिवाली से पहले आएगा मौसम में बड़ा बदलाव, होगी भारी बारिश, क्यों सुधरेगा पॉल्यूशन

Weather Update New Update: देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है और राजधानी दिल्ली के आस पास पॉल्यूशन से लोगों को बेहद परेशानी हो रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार तक केरल और तमिलनाडु में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. इसकी वजह से मौसम विभाग ने दक्षिणी राज्यों के लिए ऑरेंज और येलो दोनों तरह का अलर्ट जारी किया है. ANI की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. तमिलनाडु में पूर्वोत्तर मॉनसून की शुरुआत तेज हो गई है, जिससे दक्षिणी जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा हुई है.

लगातार बारिश ने विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण समस्याएं पैदा कर दी हैं, विशेष रूप से पसुपतिपालयम और ताडावलागा में, जहां मुख्य सड़कों पर जलभराव ने यात्रियों के लिए मुश्किलें पैदा कर दी हैं. कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र की मौसम रिपोर्ट के अनुसार, कर्नाटक में 9 नवंबर तक मध्यम से भारी वर्षा होने की उम्मीद है, जिसके बाद इसके कम होने की उम्मीद है.

भारी बारिश से जीवन अस्त-व्यस्त
बेंगलुरु में भारी बारिश ने दैनिक जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया, जिससे निवासियों को शहर में जलभराव और यातायात की भीड़ जैसे मुद्दों के बारे में सोशल मीडिया पर अपनी चिंताएं व्यक्त करने के लिए प्रेरित होना पड़ा.

इसके अतिरिक्त, यह देखा गया है कि, लगातार बारिश के कारण, कई स्थानों पर बारिश का पानी सीवेज के पानी में मिल गया है. रिपोर्टों से पता चलता है कि स्थानीय निवासियों ने करूर नगरपालिका प्रशासन से प्रभावित क्षेत्र में रुके हुए पानी की समस्या का समाधान करने का अनुरोध किया है.

इस बीच, रविवार के लिए केरल के सात जिलों अलाप्पुझा, कोट्टायम, त्रिशूर, मलप्पुरम, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड के लिए पीला अलर्ट जारी किया गया है.

10 नवंबर तक चेतावनी जारी
केंद्रीय मौसम विभाग के मुताबिक, 10 नवंबर तक केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. पूर्वोत्तर मानसून की शुरुआत, जिसे अक्सर शीतकालीन मानसून कहा जाता है, उसके कारण विभिन्न दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश हो रही है.

उत्तर भारत का मौसम
IMD ने यह भी कहा कि मौजूदा मौसम के मिजाज के कारण, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में 7 से 10 नवंबर तक विशिष्ट क्षेत्रों में छिटपुट हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी 8 से 10 नवंबर तक इसी तरह की मौसम स्थिति का सामना करना पड़ सकता है.

इसके अलावा, 8 और 9 नवंबर को पश्चिमी राजस्थान के साथ-साथ 9 नवंबर को पंजाब में छिटपुट हल्की बारिश का अनुमान है. आगामी सप्ताह के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है, जबकि कोंकण और गोवा के साथ-साथ मध्य महाराष्ट्र के इलाकों में अगले पांच दिनों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें- बिना PAN-आधार के खरीदा जा सकता है कितना सोना? जानिए क्या हैं नियम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़