Weather Forecast: देहरादून में बारिश के बाद गिरा पारा, दिल्ली में कब होगी राहत की बारिश, जानें वेदर अपडेट

Rain in Delhi-NCR: भीषण गर्मी से जूझ रहे दिल्ली एनसीआर के लोगों को जल्द ही गर्मी से राहत मिलने की खुशखबरी भारतीय मौसम विभाग ने दे दी है. बीते बुधवार को उत्तराखंड के देहरादून में जोरदार बारिश के बाद मौसम ने करवट बदली, तो लोगों को गर्मी से राहत मिली.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 20, 2024, 10:33 AM IST
Weather Forecast: देहरादून में बारिश के बाद गिरा पारा, दिल्ली में कब होगी राहत की बारिश, जानें वेदर अपडेट

नई दिल्ली, Delhi weather forecast: भीषण गर्मी से जूझ रहे दिल्ली एनसीआर के लोगों को जल्द ही गर्मी से राहत मिलने की खुशखबरी भारतीय मौसम विभाग ने दे दी है. बीते बुधवार को उत्तराखंड के देहरादून में जोरदार बारिश के बाद मौसम ने करवट बदली, तो लोगों को गर्मी से राहत मिली. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी बारिश की बौछार होने के बाद गर्मी से राहत मिली है, लेकिन IMD ने आने वाले दो दिनों में यूपी के अलग अलग इलाकों में भीषण लू का अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सावधान रहने की चेतावनी जारी करी दी है. वहीं आज सुबह से ही नोएडा के साथ-साथ दिल्ली एनसीआर में बारिश होने के आसार बने हुए हैं. 

IMD ने जारी किया अलर्ट 
IMD की जानकारी के मुताबिक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आने वाले कुछ दिनों में तापमान बढ़ने से गर्मी और भी ज्यादा कहर बरपाएगी. मौसम विभाग ने गर्मी का अलर्ट जारी करते हुए ये जानकारी दी है कि यूपी के अलग-अलग इलाकों में भीषण लू चलेगी. वहीं इस साल उत्तर भारत में 20 से 25 जून तक मानसून के दस्तक देने की संभावना है.

मानसून ने दी दस्तक 
यूं तो देश के कई हिस्सों में मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है, लेकिन बावजूद इसके उत्तर भारत में आसमान से आग बरस रही है. दिल्ली-एनसीआर समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों को तब तक गर्मी से पूरी राहत नहीं मिलेगी, जब तक मानसून पूर्ण रूप से नहीं आ जाता. इसके अलावा मौसम विभाग ने भी यूपी में भीषण लू को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. यहां के लोगों को अभी परेशान कर देने वाली गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. मानसून ने मुंबई और केरल में दस्तक दे दी है. वहीं राष्ट्रिय राजधानी दिल्ली में मानसून आने में अभी कुछ और दिन लग सकते हैं.

उत्तर प्रदेश भी भीषण लू से परेशान 
उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. सूरज ढलने के बाद भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. शाम के समय भी गर्म हवाओं से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो रखा है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर पूर्वांचल में आसमान से आग बरस रही है. दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में तो रात के समय नभी तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा मौसम?
अगले 2 से 3 दिनों के दौरान असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, दक्षिण ओडिशा और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. 

मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिण गुजरात, उत्तरी छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.उत्तराखंड, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, लक्षद्वीप और मध्य प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है.

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट बारिश, गरज और धूल भरी आंधी संभव है. उत्तर प्रदेश में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति संभव है. अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में लू की स्थिति संभव है और उसके बाद यह कम हो सकती है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रातें गर्म रहने की संभावना है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान

ट्रेंडिंग न्यूज़