यूपीएससी का मोबाइल ऐप लॉन्च, सिविल सेवा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी

संघ लोक सेवा आयोग ने एक एंड्रॉयड मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिए छात्रों को काफी फायदा होगा. उन्हें परीक्षा और भर्ती संबंधी नियमों की जानकारी आसानी से मिल सकेगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 7, 2022, 03:15 PM IST
  • ऐप एंड्रॉयड फोन के लिए उपलब्ध कराया गया है
  • इसे गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है
यूपीएससी का मोबाइल ऐप लॉन्च, सिविल सेवा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी

नई दिल्ली: सिविल सेवा की तैयारी करने वाले प्रतियोगी छात्रों के लिए खुशखबरी है. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने एक एंड्रॉयड मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है, जो लोगों को यूपीएससी की परीक्षा और भर्ती से संबंधित जानकारियां मुहैया कराएगा. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. 

पर नहीं होगी फॉर्म भरने की सुविधा
अधिकारियों ने बताया कि यूपीएससी ऐप एंड्रॉयड फोन के लिए उपलब्ध कराया गया है और इसे गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. एक बयान के मुताबिक, “संघ लोक सेवा आयोग ने गूगल प्लेस्टोर पर यूपीएससी एंड्रॉयड ऐप पेश किया है, जिसके जरिये मोबाइल पर परीक्षा और भर्ती से संबंधित सभी जानकारियां हासिल की जा सकेंगी.” इसमें स्पष्ट किया गया है, “हालांकि, यह ऐप मोबाइल पर आवेदन फॉर्म भरने और जमा करने की सुविधा नहीं प्रदान करेगा.” 

क्या है यूपीएससी
यूपीएससी केंद्र सरकार की नौकरियों के लिए प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा सहित कई परीक्षाएं आयोजित करता है. इन परीक्षाओं के लिए हर साल हजारों अभ्यर्थी आवेदन करते हैं. भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारियों का चयन करने के लिए सिविल सेवा परीक्षा हर साल तीन चरणों (प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार) में आयोजित की जाती है. 

यह भी पढ़ें:  ज्ञानवापी केस: जानें क्या होती है कार्बन डेटिंग, क्या सामने आएगा शिवलिंग का सच

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़