UPI New Update: ऐसा नहीं करने पर दिसंबर से बंद हो जाएंगे Google Pay, Paytm, Phone Pay, नहीं हो पाएगी पेमेंट

UPI New Update: 7 नवंबर, 2023 के सर्कुलर का उद्देश्य प्राप्तकर्ताओं को अनपेक्षित मनी ट्रांसफर को रोकना है, यदि ग्राहक अपने पुराने नंबरों को बैंकिंग सिस्टम से अलग किए बिना अपना मोबाइल नंबर बदलते हैं, जैसा कि NPCI ने कहा है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Nov 30, 2023, 07:17 PM IST
  • TPAP और PSP के पास बड़ी जिम्मेदारी
  • दिसंबर महीने में हो सकती है बड़ी कार्रवाई
UPI New Update: ऐसा नहीं करने पर दिसंबर से बंद हो जाएंगे Google Pay, Paytm, Phone Pay, नहीं हो पाएगी पेमेंट

UPI New Update: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने Google Pay, Paytm और PhonePe सहित पेमेंट ऐप्स और बैंकों को एक सर्कुलर जारी किया है, जिसमें उनसे एक साल से अधिक समय से निष्क्रिय UPI आईडी और नंबरों को निष्क्रिय करने के लिए कहा गया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 7 नवंबर, 2023 के सर्कुलर का उद्देश्य प्राप्तकर्ताओं को अनपेक्षित मनी ट्रांसफर को रोकना है, यदि ग्राहक अपने पुराने नंबरों को बैंकिंग सिस्टम से अलग किए बिना अपना मोबाइल नंबर बदलते हैं, जैसा कि NPCI ने कहा है.

यह निर्णय इस संभावना के कारण लिया गया था कि पुराने मोबाइल नंबर नए उपयोगकर्ताओं को जारी किए जा सकते हैं, जिससे अनजाने में पैसे ट्रांसफर हो सकते हैं. नए दिशानिर्देशों में थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स (TPAP) और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स (PSP) को 31 दिसंबर, 2023 तक कार्रवाई करने के लिए कहा गया है.

कैसे होगा ये काम?
TPAP और PSP बैंकों को उन ग्राहकों की UPI आईडी और संबंधित यूपीआई नंबर और फोन नंबर की पहचान करनी होगी, जिन्होंने यूपीआई ऐप के माध्यम से एक वर्ष तक कोई वित्तीय या गैर-वित्तीय लेनदेन नहीं किया है.

ऐसे ग्राहकों की UPI आईडी और यूपीआई नंबर इनवार्ड क्रेडिट लेनदेन के लिए अक्षम कर दिए जाएंगे, और उन्हीं फोन नंबरों को यूपीआई मैपर से अपंजीकृत कर दिया जाएगा.

इनवार्ड क्रेडिट लेनदेन के लिए ब्लॉक यूपीआई आईडी और फोन नंबर वाले ग्राहकों को UPI मैपर लिंकेज के लिए अपने UPI ऐप में फिर से पंजीकरण करना होगा. वे आवश्यकतानुसार अपने UPI पिन का उपयोग करके भुगतान और गैर-वित्तीय लेनदेन करना जारी रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Indian Railways: मेरठ से लखनऊ और प्रयागराज के लिए शुरू होगी रेल सेवा, अश्विनी वैष्णव ने दिया बड़ा अपडेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़