टीचर्स डे के दिन UGC ने शुरू की 5 फेलोशिप योजनाएं, लड़कियों को मिलेगा फायदा

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के अवसर पर सोमवार को पांच फेलोशिप एवं अनुदान योजनाओं की शुरूआत की जिसमें एकल बालिका संतान के लिए ‘सावित्री ज्योतिराव फुले फेलोशिप’ सहित कार्यरत शिक्षकों एवं सेवानिवृत शिक्षकों के लिए योजनाएं शामिल हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 5, 2022, 07:21 PM IST
  • टीचर्स डे के दिन UGC ने शुरू की 5 फेलोशिप योजनाएं
  • लड़कियों को मिलेगा फायदा रिसर्स कार्यों को बढ़ावा
टीचर्स डे के दिन UGC ने शुरू की 5 फेलोशिप योजनाएं, लड़कियों को मिलेगा फायदा

नई दिल्ली: 5 सितंबर को टीचर्स डे के मौके पर बालिकाओं को आर्थिक नजरिये से सहायता देने के लिहाज से UGC ने फेलोशिप योजनाओं की शुरुआत की है. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के अवसर पर सोमवार को पांच फेलोशिप एवं अनुदान योजनाओं की शुरूआत की जिसमें एकल बालिका संतान के लिए ‘सावित्री ज्योतिराव फुले फेलोशिप’ सहित कार्यरत शिक्षकों एवं सेवानिवृत शिक्षकों के लिए योजनाएं शामिल हैं. 

रिसर्च को मिलेगा बढ़ावा

यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कहा कि देश में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए कई शोध अनुदान एवं फेलोशिप पहले से दिये जा रहे थे. कुछ समय पूर्व इन फेलोशिप की समीक्षा करने के लिये एक समिति गठित की गई थी ताकि सुस्पष्ट योजना पेश की जा सके. उन्होंने कहा, "इसके परिणामस्वरूप हम आज पांच फेलोशिप एवं अनुदान योजना पेश कर रहे हैं जिसका सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को फायदा मिलेगा". 

शुरू की गई 5 फेलोशिप योजनाएं

यूजीसी द्वारा शुरू की गई पांच फेलोशिप योजनाओं में एकल बालिका संतान के लिए ‘सावित्री बाई ज्योतिराव फुले फेलोशिप‘, ‘डॉ. राधाकृष्णन यूजीसी पोस्ट-डॉक्टरल फेलोशिप’, ‘सेवानिवृत्त शिक्षक फेलोशिप’, ‘सेवारत शिक्षक अनुसंधान अनुदान’ तथा भर्ती किये गये नये शिक्षकों के लिए ‘डॉक्टर डी एस कोठारी अनुसंधान’ अनुदान शामिल हैं. ‘सेवानिवृत शिक्षक फेलोशिप’ सेवानिवृत्त हो चुके शिक्षकों को शोध के अवसर प्रदान करने के लिए शुरू की जा रही है.

मिलेगी इतनी फेलोशिप

सेवानिवृत शिक्षक फेलोशिप के तहत 100 सीट हैं और फेलोशिप के तहत चयनित उम्मीदवारों को प्रतिमाह 50 हजार रुपये तथा सालाना 50,000 रुपये आकस्मिक निधि के रूप में दिये जाएंगे. ‘सेवारत शिक्षक अनुसंधान अनुदान’ में नियमित नियुक्त शिक्षकों को शोध के मौके दिये जाएंगे. इसमें 200 चयनित उम्मीदवारों को दो साल के लिए 10-10 लाख रुपये दिये जाएंगे. 
नवनियुक्त शिक्षकों से जुड़े ‘डॉ. डी एस कोठारी शोध अनुदान’ नियमित रूप से नियुक्त शिक्षकों के लिए है. इसके तहत 132 चयनित उम्मीदवारों को दो वर्ष के लिए 10-10 लाख रुपये का सहयोग प्रदान किया जाएगा. ‘डॉ. राधाकृष्णन यूजीसी पोस्ट डॉक्टरल फेलोशिप’ के तहत भारतीय विश्वविद्यालयों एवं संस्थानों में भाषाओं समेत विज्ञान, अभियांत्रिकी, प्रौद्योगिकी, मानविकी और समाज विज्ञान में उच्च अध्ययन एवं शोध के लिए एक मौका प्रदान किया जाएगा. इसमें 900 सीट हैं, जिनमें से 30 प्रतिशत महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. चयनित उम्मीदवारों को 50,000 रुपये प्रतिमाह फेलोशिप तथा 50000 रुपये वार्षिक आकस्मिक राशि दी जाएगी.

ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन

यूजीसी के अध्यक्ष ने कहा कि इन फेलोशिप और अनुदान योजना का लाभ उठाने के लिये ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन किया जा सकता है. इन आवेदनों की जांच विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ करेंगे और उनके मूल्यांकन के आधार फेलोशिप या अनुदान प्रदान किया जायेगा. कुमार ने बताया कि आयोग ने ई-समाधान पोर्टल की भी शुरूआत की है. ऐसा इसलिये किया गया क्योंकि छात्रों, कर्मचारियों, आम लोगों सहित विभिन्न पक्षकारों की अनेक शिकायतें रहीं हैं, उनकी चुनौतियां भी रहीं हैं. उन्होंने कहा कि ऐसे में 24 घंटे काम करने वाला पोर्टल शुरू किया गया है.

यह भी पढ़ें: क्रेडिट कार्ड और यूपीआई की मदद से भर सकते हैं इनकम टैक्स, शुरू हुई नई सुविधा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़