Toll tax rule: टोल नाकों पर अब नहीं देना होगा पैसा, नितिन गडकरी ने किया नियमों में बदलाव

सरकार टोल से संबंधित नियमों में बदलाव करने की प्लानिंग कर रही है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अब आपको सीधे टोल टैक्स का पेमेंट नहीं करना होगा. अब से टोल के पैसे सीधे आपके अकाउंट से कट जाया करेंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 15, 2022, 02:20 PM IST
  • टोल नाकों पर अब नहीं देना होगा पैसा
  • नितिन गडकरी ने किया नियमों में बदलाव
Toll tax rule: टोल नाकों पर अब नहीं देना होगा पैसा, नितिन गडकरी ने किया नियमों में बदलाव

नई दिल्ली: हाइवे पर सफर करने वालों के लिए एक बड़ी और अहम अपडेट है. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी जल्द ही बड़ी खुशखबरी देने वाले हैं. दरअसल बात ये है कि सरकार टोल से संबंधित नियमों में बदलाव करने की प्लानिंग कर रही है. 

होने जा रहा ये बड़ा बदलाव

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अब आपको सीधे टोल टैक्स का पेमेंट नहीं करना होगा. अब से टोल के पैसे सीधे आपके अकाउंट से कट जाया करेंगे. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने ये भी कहा कि हमने साल 2019 में एक नियम बनाया था कि कारें कंपनी फिटेड नंबर प्लेट के साथ आएंगी. अब टोल प्लाजा को हटा कर कैमरे लगाने की प्लानिंग है. जो इन नंबर प्लेटों को पढ़ेंगे और पैसे सीधे अकाउंट से कट जाया करेंगे. 

2024 तक रोड एक्सीडेंट में कमी लाने का लक्ष्य

गडकरी ने कहा कि अभी अगर कोई 10 किलोमीटर का भी सफर तय करता है तो उसे 75 किलोमीटर के पैसे देने होते हैं. लेकिन नियमों में बदलाव के बाद जितनी दूरी तय की जाएगी उतने का ही पैसा लिया जाएगा. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ये भी कहा कि हमारा लक्ष्य सड़क दुर्घटनाओं को कम करने का है. उन्होंने इस बात से भी इंकार कर दिया कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण वित्तीय संकट से गुजर रहा है. 

किया जा रहा 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे पर काम

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे पर काम कर रही है. साल 2024 से पहले देश में 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे बनकर तैयार हो जाएंगे. भारत सड़क के मामले में अमेरिका के बराबर होगा. आने वाले दिनों में टैक्स वसूलने के लिए टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल पर जोर दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: Inflation: खुशखबरी! आम आदमी को महंगाई से मिली राहत, कम हुए खाने-पीने के सामानों के दाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़