इस हफ्ते लगातार इतने दिनों तक बैंक है बंद, अटक सकती है ये जरूरी पेमेंट

Bank Holiday This Week: अक्टूबर में कई सारे बड़े त्योहार भी पड़ रहे हैं. नवरात्र और दशहरा तो बीत चुके हैं पर दीवाली, भाई दूज और छठ जैसे त्योहारों का आना बाकी है. ऐसे में अक्टूबर के महीने में पड़ने वाली बैंकिंग हॉलिडे की लिस्ट खासी लंबी है. पिछले हफ्ते भी अलग अलग जोन के हिसाब से देखें तो सातों दिन बैंक बंद रहा था

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 10, 2022, 08:26 AM IST
  • इस हफ्ते लागातार इतने दिनों तक बैंक है बंद
  • अटक सकते हैं आपके ये जरूरी बैंकिंग काम
इस हफ्ते लगातार इतने दिनों तक बैंक है बंद, अटक सकती है ये जरूरी पेमेंट

नई दिल्ली: Bank Holiday This Week: अक्टूबर के महीने में पड़ने वाली बैंकिंग हॉलिडे की लिस्ट खासी लंबी है. पिछले हफ्ते भी अलग अलग जोन के हिसाब से देखें तो सातों दिन बैंक बंद रहा था. अक्टूबर में कई सारे बड़े त्योहार भी पड़ रहे हैं. नवरात्र और दशहरा तो बीत चुके हैं पर दीवाली, भाई दूज और छठ जैसे त्योहारों का आना बाकी है. ऐसे में इस हफ्ते की बैंकिंग छुट्टियों से अवगत होना भी जरूरी है. 

इस हफ्ते कब कब रहेगा बैंक बंद

इस हफ्ते अलग अलग जोन को मिला कर कुल तीन दिन बैंक बंद रहेगा. इसमें से एक छुट्टी तो रविवार की ही है. अगले हफ्ते 13 तारीख को करवा चौथ के मौके पर शिमला जोन के बैंक बंद रहेंगे. जबकि 14 अक्टूबर को ईद-ए-मिलाद-उल-नबीज के मौके पर जम्मू और श्रीनगर के बैंकों में अवकाश रहेगा. 

इस जरूरी काम में हो सकती है देरी

बैंक में छुट्टी होने की वजह से चेक क्लियरेंस जैसे काम अटक सकते हैं. बैंक में छुट्टी होने पर आपका कोई जरूरी चेक अटक सकता है. इसके अलावा अगर आपको कोई खाता क्लोज कराना है या बैंक जाकर केवाईसी करानी है तो ऐसे कामों में भी देरी आ सकती है. 

इस जरूरी काम के लिए जाना होता है बैंक

UPI और डिजिटल बैंकिंग के जमाने में ज्यादातक काम ऑनलाइन और डिजिटल तरीके से होने लगे हैं. इसी कड़ी में बैंकिंग सुविधाएं भी धीरे धीरे ब्रांच से शिफ्ट होकर मोबाइल तक उपलब्ध होने लगी हैं. कई सारे बैंकों की तरफ से व्हाट्सएप बैंकिंग तक की सुविधा दी जा रही है. साथ ही अब बैंकिंग से जुड़े ज्यादातक काम भी ऑनलाइन और डिजिटल तरीके से ही किए जाने लगे हैं. लेकिन कई बार कुछ काम ऐसे भी होते हैं जिनके लिए हमें बैंक जाना पड़ सकता है. 

यह भी पढ़ें: School Closed in UP: भारी बारिश के चलते यूपी के इन जिलों में सोमवार को भी बंद रहेंगे स्कूल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़