TATA Pay: Google pay, Phonepe और Paytm के बाद 'टाटा पे' ने मारी एंट्री, RBI से मिला लाइसेंस

TATA Pay: फोन पे, गूगल पे और पेटीएम जैसे ऑनलाइन पेमेंट्स ऐप के बाद अब टाटा समूह भी पेमेंट एप्लीकेशन में एंट्री करने वाला है. कंपनी को इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से एग्रीगेटर लाइसेंस भी मिल चुका है.    

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 2, 2024, 06:45 PM IST
  • कंपनी को RBI से मिला लाइसेंस
  • DigiO को भी मिला लाइसेंस
TATA Pay: Google pay, Phonepe और Paytm के बाद 'टाटा पे' ने मारी एंट्री, RBI से मिला लाइसेंस

नई दिल्ली: TATA Pay: फोन पे, गूगल पे और पेटीएम के बाद अब टाटा ग्रुप भी पेमेंट एप्लीकेशन में एंट्री करने वाला है. इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से टाटा को 1 जनवरी को ही एग्रीगेटर लाइसेंस मिल चुका है. यानी कंपनी अब आसानी से ई कॉमर्स ट्रांजेक्शन कर सकती है. बता दें कि टाटा पे कंपनी की डिजिटल युनिट का हिस्सा है. इसी के जरिए कंपनी डिजिटल बिजनेस करती है. 

2022 में लॉन्च किया था एप्लिकेशन 
बता दें कि टाटा ग्रुप ने साल 2022 में अपने डिजिटल पेमेंट एप्लीकेशन को लॉन्च किया था. वहीं कंपनी अब तक ICICI Bank के साथ पार्टनरशिप करके  UPI पेमेंट कर कर रही थी. RBI के डाटा के अनुसार कंपनी ने इससे पहले प्रीपेड पेमेंट बिजनेस में भी हाथ आजमाया, लेकिन इसका कंपनी को कोई भी अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिल पाया, जिसके बाद टाटा कंपनी ने साल 2018 में इसका लाइसेंस सरेंडर कर दिया. टाटा ग्रुप के पास इंडीकैश नाम से  ग्रामीण क्षेत्रों में 'व्हाइट लेबल एटीएम' संचालित करने का लाइसेंस भी है. इस बिजनेस का नाम इंडीकैश है. 

इस कंपनी को भी मिला लाइसेंस 
टाटा पे के अलावा बेंगलुरु स्थित ई-पहचान सत्यापन स्टार्टअप कंपनी DigiO को भी 1 जनवरी को पीए लाइसेंस मिला है. बता दें कि  DigiO भारतीय व्यवसायों और उपभोक्ताओं के लिए कागज रहित, परेशानी मुक्त दस्तावेजीकरण और डिजिटल प्रक्रियाएं लाने पर केंद्रित है.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़