सावधान! बुखार को लोग समझ रहे हैं कोरोना, जानें नए वायरस H3N2 के लक्षण और उपाय

बुखार, खांसी और जुकाम से जूझ रहे लोग परेशान होकर इसे कोरोनावायरस का अटैक समझ रहे हैं. दरअसल, ये एक नए तरह का वायरस है- H3N2, आपको इस रिपोर्ट में इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें समझाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 10, 2023, 08:03 PM IST
  • क्या आपको भी है एक हफ्ते से बुखार, खांसी और जुकाम
  • ये ना साधारण वायरल है और ना कोरोनावायरस पॉजिटिव
सावधान! बुखार को लोग समझ रहे हैं कोरोना, जानें नए वायरस H3N2 के लक्षण और उपाय

नई दिल्ली: ठंड के मौसम में तबीयत का बिगड़ना कोई हैरानी की बात नहीं है. मगर लंबे समय तक बुखार, खांसी और जुकाम से जूझना पड़ जाए तो मन में ये शंका पैदा होने लगती है कि कहीं कोरोना नाम के वायरस ने शिकार तो नहीं बना लिया. इन दिनों ऐसे मामले लगातार सामने आ रहे हैं, जिसमें एक हफ्ते से अधिक समय तक वायरल बुखार को लोग कोरोना समझ रहे हैं.

दिल्ली समेत उत्तर भारत में फैल रहा है H3N2
दिल्ली एनसीआर समेत यूपी इन दिनों वायरल बुखार के मामलों से अस्पतालों की ओपीडी भरी पड़ी हैं. साधारण फ्लू जैसे लक्षणों के साथ लोग अस्पताल पहुंच रहे हैं, लेकिन हफ्ते भर तक लोगों का बुखार उतरने का नाम नहीं ले रहा है.

डॉक्टर कोरोनावायरस का टेस्ट करवा रहे हैं तो एक नई बीमारी सामने आ रही है, इन वायरस का नाम H3N2 है. मतलब ये कि ये ना तो साधारण वायरल है और ना ही कोरोनावायरस पॉजिटिव..

डॉक्टर भी कोरोना जैसे लक्षणों से हो रहे कन्फ्यूज
कोरोना जैसे लक्षण हैं, लेकिन कोरोना नहीं है. खासतौर पल बुजुर्गों और बच्चों को शिकार बना रहे इस बुखार का इलाज क्या है और कितने लोग इसकी गिरफ्त में हैं? ये समझने के लिए ज़ी मीडिया की टीम टेस्टिंग लैब पहुंची.

लैब में पता चला कि वायरस के टेस्ट के लिए आ रहे 10 में से 6 सैंपल में H3N2 POSITIVE मिल रहे हैं. स्टार इमेजिंग लैब के समीर भाटी के मुताबिक डॉ. भी कोविड से कंफ्यूज होकर टेस्ट करवा रहे हैं.

माइक्रोबायोलॉजी एक्सपर्ट डॉ सोनिका के मुताबिक इसका टेस्ट भी कोरोना जैसा ही है. गले और नाक से सैंपल लिया जाता है और 24 घंटे में रिपोर्ट आ जाती है.

किन लोगों को इस वायरस से खतरा?
आपको बताते हैं कि कितने टेस्ट पॉजिटिव आ रहे हैं. 59 महीने से छोटे बच्चों में ये मामले ज्यादातर पाए गए हैं. वहीं 50 साल से अधिक आयु के लोगों में ऐसी शिकायत देखी जा रही है. डॉक्टरों ने सचेत किया है कि 50 साल से अधिक उम्र के लोगों और गर्भवती महिलाओं का खास ख्याल रखने की जरूरत है.

कैसे करें उपाय?
अब दिल्ली समेत कई जगहों पर नए वायरल बुखार का खतरा है. ऐसे में लगों को सावधानी बरतने की जरूरत है. आपको बताते हैं कि मरीज को क्या सावधानी बरतनी है.

बुखार के लिए पैरासिटामाल ले सकते हैं
आराम करें और तरल पदार्थ लेते रहें
- सर्दी में खुद को गर्म रखें

H3N2 वायरस का हमला आम बात नहीं है. एक हफ्ते से ज्यादा बुखार, खांसी और जुकाम को हल्के में लेना खतरे की घंटी साबित हो सकती है. कोरोना जैसे लक्षणों से हर कोई कन्फ्यूज हो रहा है, तो आपको सावधानी बरतने के साथ-साथ ऐसी शिकायतों के बाद तुरंत अस्पताल का रुख करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री निसिथ प्रमाणिक ने किया सरेंडर, जानिए क्या है चोरी का मामला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़