SSY Interest Rate Fixed: सरकार ने 31 दिसंबर तक तय की सुकन्या योजना की ब्याज दरें, जानें सबकुछ

SSY Interest Rate Fixed: लोकप्रिय बालिका योजना सुकन्या समृद्धि खाते पर ब्याज दर 8 प्रतिशत पर बरकरार रखी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 29, 2023, 06:30 PM IST
  • सुकन्या समृद्धि खाते पर ब्याज दर 8 प्रतिशत पर बरकरार
  • रिकरिंग डिपॉजिट योजना पर ब्याज बढ़ाई गई
SSY Interest Rate Fixed: सरकार ने 31 दिसंबर तक तय की सुकन्या योजना की ब्याज दरें, जानें सबकुछ

SSY Interest Rate Fixed:  सरकार ने 29 सितंबर को अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए पांच साल की रिकरिंग डिपॉजिट योजना पर ब्याज दर 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत कर दी है. हालाकं, अन्य सभी छोटी बचत योजनाओं के लिए दरें पहले जितनी ही बरकरार रखीं.

वित्त मंत्रालय के सर्कुलर के मुताबिक, सेविंग डिपॉजिट पर ब्याज दर 4 फीसदी और एक साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.9 फीसदी पर बरकरार रखी गई है. जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान दरें समान थीं.

फिक्स्ड डिपॉजिट पर कितनी मिलेगी ब्याज
दो साल और तीन साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर 7 प्रतिशत है जबकि पांच साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर दर 7.5 प्रतिशत है. सर्कुलर के मुताबिक, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर 8.2 फीसदी की ब्याज दर मिलेगी.

योजनाओं की ब्याज दर
मासिक आय खाता योजना पर ब्याज दर 7.4 प्रतिशत है जबकि राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र पर यह 7.7 प्रतिशत और सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) योजना पर 7.1 प्रतिशत है. किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 7.5 प्रतिशत है और इसमें निवेश 115 महीनों में परिपक्व होगा है.

सुकन्या समृद्धि खाते पर कितनी मिलेगी ब्याज?
परिपत्र के अनुसार, लोकप्रिय बालिका योजना सुकन्या समृद्धि खाते पर ब्याज दर 8 प्रतिशत पर बरकरार रखी गई है. बता दें कि सरकार हर तिमाही में मुख्य रूप से डाकघरों द्वारा संचालित छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर अधिसूचित करती है.

ट्रेंडिंग न्यूज़