धूम्रपान और शराब का सेवन आपको बना सकता है अंधा, डॉक्टरों ने दी चेतावनी

धूम्रपान के कारण आंखों समेत पूरे शरीर में रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिससे  मैक्यूलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद जैसी स्थितियों के विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है. 

Written by - IANS | Last Updated : Mar 20, 2024, 12:41 PM IST
  • आंखों में भी पड़ता है धूम्रपान का असर
  • स्मोकिंग बढ़ा सकता है अंधेपन की समस्या
धूम्रपान और शराब का सेवन आपको बना सकता है अंधा, डॉक्टरों ने दी चेतावनी

नई दिल्ली:  अगर आप धूम्रपान के साथ-साथ शराब पीने के भी आदी हैं, तो अब आपको सावधान होने की जरूरत है. अगर आप ऐसा करते रहेंगे, तो भविष्य में आप देखने की क्षमता खो सकते हैं.डॉक्टरों के मुताबिक धूम्रपान से दिल, लीवर और फेफड़े तो खराब होते ही हैं, लेकिन इसका नकारात्मक असर आपकी दृष्टि क्षमता पर भी पड़ सकता है. 

स्मोकिंग से आंखों पर पड़ सकता है असर 
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि धूम्रपान और अत्यधिक शराब पीने से दृष्टि क्षमता में कमी और मोतियाबिंद होता है. गुरुग्राम के मारेंगो एशिया हॉस्पिटल में नेत्र विज्ञान के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. धीरज गुप्ता ने कहा,' धूम्रपान के कारण आंखों समेत पूरे शरीर में रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिससे  मैक्यूलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद जैसी स्थितियों के विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है. इसके अलावा, धूम्रपान से आंखों की धमनियों में रुकावट हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप गंभीर दृष्टि हानि या अंधापन भी हो सकता है.' 

आंखों में कम होता है ब्लड फ्लो 
सेंटर फॉर साइट नई दिल्ली के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक डॉ. महिपाल सिंह सचदेव ने कहा, 'धूम्रपान से मधुमेह संबंधी रेटिनोपैथी, मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध:पतन (AMD) का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा यह आंखों में रक्त के प्रवाह को कम कर देता है, जिससे दृष्टि संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.' विशेषज्ञों ने कहा कि शराब का सेवन ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान पहुंचा सकता है, जो आंख से मस्तिष्क तक दृश्य जानकारी प्रसारित करने के लिए महत्वपूर्ण है. 

कलर विजन को हो सकता है नुकसान 
डॉ धीरज ने कहा, 'लगातार शराब के सेवन से ऑप्टिक तंत्रिका में ह्रास हो सकता है, जिसके चलते स्थायी आंशिक या पूर्ण अंधापन हो सकता है. ऑप्टिक तंत्रिका को यह क्षति अल्कोहलिक ऑप्टिक न्यूरोपैथी जैसी स्थिति के रूप में प्रकट हो सकती है, जो धुंधली दृष्टि, ब्लाइंड स्पॉट और यहां तक ​​कि कलर विजन में हानि जैसे लक्षण पैदा कर सकती है.' कुल मिलाकर, अच्छा नेत्र स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए धूम्रपान और शराब दोनों के सेवन में कटौती की आवश्यकता है. विशेषज्ञों ने आंख की समस्या का शीघ्र पता लगाने और बेहतर उपचार में मदद करने के लिए नियमित नेत्र परीक्षण की आवश्यकता पर भी जोर दिया है. डॉ. धीरज ने कहा, 'आंखों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए धूम्रपान और शराब का सेवन कम करना या उससे दूर रहना जरूरी है.' 

इनपुट IANS 

 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी रिसर्च  पर आधारित है, लेकिन Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़