कई राज्यों में भारी बारिश से बिगड़े हालात, दिल्ली में अधिकारियों की छुट्टी हुई रद्द, गुरुग्राम समेत इन इलाकों का बुरा हुआ हाल

देश के कई राज्यों में भारी बारिश की वजह से हालात बिल्कुल बिगड़ गए हैं. देश की राजधानी दिल्ली में बीते शनिवार को हुई बारिश से पिछले 20 सालों में एक दिन में हुई बारिश का रिकॉर्ड टूट गया है. भारी बारिश की वजह से आम जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 9, 2023, 03:01 PM IST
  • दिल्ली में सरकारी अधिकारियों की छुट्टी हुई रद्द
  • जलभराव से लोग हुए परेशान
कई राज्यों में भारी बारिश से बिगड़े हालात, दिल्ली में अधिकारियों की छुट्टी हुई रद्द, गुरुग्राम समेत इन इलाकों का बुरा हुआ हाल

नई दिल्लीः देश के कई राज्यों में भारी बारिश की वजह से हालात बिल्कुल बिगड़ गए हैं. देश की राजधानी दिल्ली में बीते शनिवार को हुई बारिश से पिछले 20 सालों में एक दिन में हुई बारिश का रिकॉर्ड टूट गया है. भारी बारिश की वजह से आम जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है. 

दिल्ली में सरकारी अधिकारियों की छुट्टी हुई रद्द
लोगों को तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इस मुश्किल हालात को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सरकारी अधिकारियों की रविवार की छुट्टी कैंसिल कर दी है. साथ ही उन्हें प्रभावित इलाकों में जाने का निर्देश दिया गया है. 

जलभराव से लोग हुए परेशान
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘कल दिल्ली में 126 मिलीमीटर बारिश हुई. मानसून के मौसम में होने वाली कुल बारिश का 15 प्रतिशत पानी 12 घंटे में बरसा. लोग जलभराव से काफी परेशान हुए. आज दिल्ली के सभी मंत्री और महापौर समस्या ग्रस्त इलाकों का दौरा करेंगे. सभी विभाग के अधिकारियों की रविवार की छुट्टी रद्द करके उन्हें क्षेत्र में जाने के निर्देश दिए गए हैं.’ 

जलमग्न हुए गुरुग्राम के कई इलाके 
दूसरी तरफ भारी बारिश की वजह से गुरुग्राम के भी कई इलाके जलमग्न हो गए हैं और सड़कें नदियों में तब्दील हो गई. लिहाजा यातायात ठप हो गया. जिला प्रशासन की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, रविवार को सुबह 6 बजे से 8 बजे के बीच गुरुग्राम शहर में 71 मिमी बारिश दर्ज की गई. 

आंकड़ों से यह भी पता चला कि वजीराबाद में सबसे अधिक बारिश (149 मिमी) हुई. इसके बाद बादशाहपुर में 103 मिमी, सोहना में 82 मिमी, कादीपुर में 61 मिमी और हरसरू में 61 मिमी बारिश हुई.

चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग 3 का बहा हिस्सा 
देश में हो रही भारी बारिश ने दिल्ली, उत्तराखंड, पंजाब समेत हिमाचल प्रदेश का भी हाल खराब कर रखा है. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में ब्यास नदी में उफान की वजह से चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग 3 का हिस्सा बह गया. इसके अलावा प्रदेश में कई कार, दुकानें और एटीएम बूथ भी इस उफान में बहते नजर आए. 

चंडीगढ़ के सोसाइटी में दिखी नावें
इन इलाकों के अलावा पंजाब में भी भारी बारिश ने जबरदस्त तांडव मचाया है. भारी बारिश की वजह से चंडीगढ़ के कई सोसाइटी में जलजमाव की स्थिति पैदा हो गई है. हालात इतने खराब हुए कि सोसायटी के भीतर प्रशासन को नावे चलानी पड़ी. 

खतरे के ऊपर पहुंचा झेलन नदी का जलस्तर 
वहीं, भारी बारिश की वजह से जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में झेलम नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच चुका है. आस-पास के इलाकों के घरों में पानी घुसने लगा है. पानी का बहाव इतना तेज रहा कि पुंछ में दो जवान बह गए. 

ये भी पढ़ेंः पर्यटकों के लिए यह राज्य जारी करेगा स्मार्ट कार्ड, जानें क्या है सरकार की योजना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़