चेहरे पर बार-बार मॉइश्चराइजर लगाना है नुकसानदायक, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

Moisturizer Side Effects: सर्दियों के मौसम में त्वचाकी देखभाल के लिए मॉइश्चराइजर लगाना बेहद लाभकारी माना जाता है. लेकिन स्किन पर बार-बार मॉइश्चराइजर लगाने से स्किन को नुकसान होता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 10, 2024, 08:26 PM IST
  • चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाने का नुकसान
  • जरूरत से ज्यादा मॉइश्चराइजर लगाने के नुकसान
चेहरे पर बार-बार मॉइश्चराइजर लगाना है नुकसानदायक, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

नई दिल्ली Moisturizer Side Effects: ग्लोइंग स्किन के लिए त्वचा की खास देखभाल की जरूरत होती है. स्किन केयर के लिए चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाने की सलाह दी जाती है. मॉइश्चराइजर लगाने से स्किन की नमी बनी रहती हैं, लेकिन कई बार जरूरत से ज्यादा मॉइश्चराइजर लगाने से स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. आइए जानते हैं मॉइश्चराइजर लगाने से होने वाले नुकसान

रोम छिद्रों का बंद होना 
चेहरे के लिए मॉइश्चराइजर बेहद जरूरी होता है लेकिन बार-बार इसे चेहरे पर लगाने से स्किन अपना नेचुरल ग्लो खो देता है. क्योंकि ज्यादा क्रीम लगाने से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं. जिसकी वजह से स्किन पर पिंपल और एक्ने होने का खतरा बना रहता है. 

डैमेज स्किन 
ज्यादा मॉइश्चराइजर लगाने से स्किन डैमेज होने का खतरा बना रहता है. क्योंकि चिपचिप स्किन पर धूल-मिट्टी चिपक जाती है जिसकी वजह से स्किन पर खुजली, जलन और रैशेज होने का खतरना बना रहता है. जिससे स्किन डैमेज हो सकती है. 

ऑयली स्किन 
चेहरे पर बार-बार मॉइश्चराइजर लगाने से स्किन चिपचिपी हो जाती है. अगर आप भी चेहरे पर बार-बार मॉइश्चराइजर लगाते हैं तो इस आदत को आज से भी बंद कर दें.  क्योंकि पिंपल और एक्ने ब्रेकआउट हो सकता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़