अनहेल्दी नहीं हेल्दी भी होते हैं वायरस, तनाव दूर करने में करते हैं मदद, इस रिसर्च में हुआ खुलासा

Reaserch: 'द गार्डियन' में  पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक हमारे आंत और पेट में मौजूद कुछ वायरस हेल्दी होते हैं. इनसे हमारे शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 7, 2024, 02:26 PM IST
  • आंतों में मौजूद होते हैं हेल्दी वायरस
  • स्ट्रेस को मैनेज करने में करते हैं मदद
अनहेल्दी नहीं हेल्दी भी होते हैं वायरस, तनाव दूर करने में करते हैं मदद, इस रिसर्च में हुआ खुलासा

नई दिल्ली: Reaserch: लगभग हम सभी लोग ये जानते हैं कि वायरस हमारे शरीर के लिए खतरनाक होते हैं. इसके संपर्क में आने से हम बीमार पड़ सकते हैं, हालांकि एक रिसर्च का मानना है कि कुछ वायरस हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक हो सकते हैं. 'द गार्डियन' में  पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक हमारे आंत और पेट में मौजूद कुछ वायरस हेल्दी होते हैं. इनसे हमारे शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है. इन वायरस को बैक्टीरियोफेज के रूप में जाना जाता है. ये आपका स्ट्रेस मैनेज करने में भी आपकी मदद कर सकता है. 

वायरस को लेकर हुआ शोध 
आयरलैंड की 'यूनिवर्सिटी कॉलेज कॉर्क' में APC माइक्रोबियम आयरलैंड के रिसर्च सेंटर के कुछ रिसर्चर्स ने आंत में मौजूद वायरस को लेकर एक शोध किया. शोध करने के लिए वैज्ञानिकों ने कुछ हेल्दी चूहों पर कुछ स्ट्रेस कंपोनेन्ट को डाला. उसके बाद उनमें बैक्टीरियोफेज वायरस का ट्रांसप्लांट किया. ट्रांसप्लांट के बाद चूहों के स्ट्रेस हार्मोन के स्तर में काफी कमी देखी गई. वहीं इससे तनावग्रस्त चूहों में डिप्रेशन और तनाव के लक्षण भी कम देखे गए.  

स्ट्रेस कम करने में कर सकता है मदद 
रिसर्च को लेकर APC माइक्रोबियम आयरलैंड के रिसर्चर्र डॉ. नथानिएल रिट्ज ने कहा कि जिस तरह से वाइरोम बैक्टीरिया के संपर्क में आकर तनाव से जुड़ी स्वास्थय और बीमारी की स्थिति को प्रभावित करते हैं वो काफी हद तक अज्ञात है. हमारी ये रिसर्च तनाव के इलाज और इसके प्रभाव को कम करने के लिए वाइरोम की मदद ले सकता है. बता दें कि वाइरोम मानव शरीर में मौजूद वायरस के ग्रुप को कहा जाता है. 

बैक्टीरिया को दूर करते हैं वायरस 
रिसर्च को लीड करने वाले APC माइक्रोबियम आयरलैंड के प्रोफेसर जॉन क्रायन ने कहा कि हमें इस बात को स्वीकार करना होगा कि सभी वायरस हमारे लिए खराब नहीं होते हैं. ये तनाव के समय हमारे पेट में मौजूद बैड बैक्टारिया को दूर रखने में काफी मदद कर सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़