SBI का शानदार प्लान! हर महीने मिलेगी 1 लाख रुपये पेंशन, जानिए कैलकुलेशन

SBI Life Pension Plan: SBI Life की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, 'एसबीआई लाइफ - स्मार्ट एन्युटी प्लस' एक व्यक्तिगत, नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेट, जनरल एन्युटी प्रोडक्ट है. वेबसाइट के मुताबिक इस योजना में लोग नियमित गारंटीकृत आय के हकदार हैं और इससे उनका सेवानिवृत्ति के बाद का समय भी अच्छा बीतेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 1, 2023, 07:35 PM IST
  • बहुत ही खास योजना है SBI Life – Smart Annuity Plus योजना
  • 60 साल बाद मिलते हैं एक लाख रुपये महीना
SBI का शानदार प्लान! हर महीने मिलेगी 1 लाख रुपये पेंशन, जानिए कैलकुलेशन

SBI Life Pension Plan: SBI Life – Smart Annuity Plus योजना एक बहुत ही खास योजना है, जो एक बार भुगतान करने पर तय अंतराल के बाद पेंशन देती है. हालांकि, इस योजना में आपको निवेश करना होगा. आइए देखें कि 60 वर्ष की सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुंचने वाले व्यक्ति को 1 लाख रुपये/माह प्राप्त करने के लिए कितनी राशि का भुगतान करना होगा?

SBI Life की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, 'एसबीआई लाइफ - स्मार्ट एन्युटी प्लस' एक व्यक्तिगत, नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेट, जनरल एन्युटी प्रोडक्ट है. वेबसाइट के मुताबिक इस योजना में लोग नियमित गारंटीकृत आय के हकदार हैं और इससे उनका सेवानिवृत्ति के बाद का समय भी अच्छा बीतेगा.

यह एन्युटी योजना आस्थगित और तत्काल दोनों प्रकार की एन्युटी विकल्प प्रदान करती है. योजना में जॉइंट लाइफ विकल्प भी है. व्यक्ति एन्युटी विकल्पों के साथ 30 वर्ष की आयु से निवेश कर सकता है. वहीं, आस्थगित एन्युटी 45 वर्ष की आयु से उपलब्ध है.

60 साल की उम्र से 1 लाख रुपये कैसे मिलेंगे?

लाइफ एन्युटी: कैलकुलेटर से पता चलता है कि 60 वर्षीय व्यक्ति को इस विकल्प के तहत योजना से 1 लाख रुपये प्रति माह प्राप्त करने के लिए 1,55,92,516 रुपये का भुगतान करना होगा.

पर्चेज प्राइस के रिर्टन के साथ लाइफ एन्युटी: कैलकुलेटर से पता चलता है कि 60 वर्षीय व्यक्ति को इस विकल्प के तहत योजना से 1 लाख रुपये प्रति माह प्राप्त करने के लिए 1,88,32,392 रुपये का भुगतान करना होगा.

बैलेंस पर्चेज प्राइस के रिर्टन के साथ लाइफ एन्युटी: कैलकुलेटर से पता चलता है कि 60 वर्षीय व्यक्ति को इस विकल्प के तहत योजना से 1 लाख रुपये प्रति माह प्राप्त करने के लिए 1,60,40,636 रुपये का भुगतान करना होगा.

प्रति वर्ष 3% की एनुअल साधारण वृद्धि के साथ लाइफ एन्युटी: कैलकुलेटर से पता चलता है कि 60 वर्षीय व्यक्ति को इस विकल्प के तहत 2,04,11,635 रुपये का भुगतान करना होगा.

प्रति वर्ष 5% की एनुअल साधारण वृद्धि के साथ लाइफ एन्युटी: कैलकुलेटर से पता चलता है कि 60 वर्षीय व्यक्ति को इस विकल्प के तहत 2,35,61,751 रुपये का भुगतान करना होगा.

10 साल की निश्चित अवधि के साथ लाइफ एन्युटी: कैलकुलेटर से पता चलता है कि 60 वर्षीय व्यक्ति को इस विकल्प के तहत योजना से 1 लाख रुपये प्रति माह प्राप्त करने के लिए 1,57,77,018 रुपये का भुगतान करना होगा.

20 वर्ष की निश्चित अवधि के साथ लाइफ एन्युटी: कैलकुलेटर से पता चलता है कि 60 वर्षीय व्यक्ति को इस विकल्प के तहत योजना से 1 लाख रुपये प्रति माह प्राप्त करने के लिए 1,62,38,160 रुपये का भुगतान करना होगा.

प्रति वर्ष 3% की वार्षिक चक्रवृद्धि वृद्धि के साथ लाइफ एन्युटी: कैलकुलेटर से पता चलता है कि 60 वर्षीय व्यक्ति को इस विकल्प के तहत 2,20,83,180 रुपये का भुगतान करना होगा.

प्रति वर्ष 5% की वार्षिक चक्रवृद्धि वृद्धि के साथ लाइफ एन्युटी: कैलकुलेटर से पता चलता है कि 60 वर्षीय व्यक्ति को इस विकल्प के तहत 2,90,27,676 रुपये का भुगतान करना होगा.

ये भी पढ़ें- सरकारी कर्मचाारियों के लिए बड़ा ऐलान! सरकार ने दिया पुरानी पेंशन स्कीम (OPS) चुनने का ऑप्शन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़