अगले महीने हो सकती है बैंक कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! सैलरी से लेकर फाइव डे वर्किंग पर बड़ा अपडेट

Bank Employees Salary Hike:  एक बार जब पांच-दिवसीय कार्य शुरू हो जाएगा, तो सप्ताहांत (weekends) पर शाखाएं बंद रहेंगी. हालांकि, काम के घंटों के नुकसान की भरपाई के लिए, कर्मचारियों को सप्ताह के दिनों में ज्यादा घंटों तक काम करने के लिए कहा जा सकता है

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Nov 29, 2023, 07:10 PM IST
  • नए नियम लागू पर weekends पर बैंक बंद रहेंगे
  • क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों पर भी नियम लागू होगा
अगले महीने हो सकती है बैंक कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! सैलरी से लेकर फाइव डे वर्किंग पर बड़ा अपडेट

Bank Employees Salary Hike: सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSBs) के कर्मचारियों के लिए बेहतर दिन आने वाले हैं क्योंकि उनके वेतन में 15% -20% की बढ़ोतरी होने वाली है. इसके अलावा, पांच दिवसीय कार्य सप्ताह यानी फाइव डे वर्किंग भी दिसंबर के मध्य तक लागू होने की संभावना है. दरअसल बैंक यूनियनों और संघों और भारतीय बैंक संघ (IBA) के बीच 12वीं द्विपक्षीय समझौता वार्ता अंतिम चरण में पहुंच गई है. ऐसे में कर्मचारियों को जल्द खुशी मिल सकती है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसा पहली बार होगा कि जब प्रस्ताव (वेतन वृद्धि के लिए) 15% से शुरू हो रहा है. यह (वेतन वृद्धि) संभवतः 15% से 20% के बीच होगी. बताया गया कि पांच दिवसीय कार्य सप्ताह की घोषणा या तो वेतन वृद्धि अधिसूचना के साथ या उसके तुरंत बाद केंद्र या IBA द्वारा की जाएगी.

बता दें कि वर्तमान वेतन समझौता 1 नवंबर, 2022 को समाप्त हो गया है. तो तब से IBA और बैंक कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करने वाली यूनियनें नए वेतन समझौते के लिए बातचीत कर रही हैं. इसके अलावा, बताया जा रहा है कि वेतन संशोधन और कार्य दिवसों में बदलाव क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों पर भी लागू होगा.

फाइव डे वर्किंग
एक बार जब पांच-दिवसीय कार्य शुरू हो जाएगा, तो सप्ताहांत (weekends) पर शाखाएं बंद रहेंगी. हालांकि, काम के घंटों के नुकसान की भरपाई के लिए, कर्मचारियों को सप्ताह के दिनों में ज्यादा घंटों तक काम करने के लिए कहा जा सकता है. ऐसा हो सकता है कि कामकाजी घंटे सप्ताह के दिनों में जल्दी शुरू होंगे और वर्तमान कामकाजी घंटों की तुलना में 30-45 मिनट देर से बंद होंगे और जो बैंक ग्राहक नकदी निकालना या ट्रांसफर करना चाहते हैं, वे स्वचालित मशीनों से ऐसा कर सकते हैं, बस यहां एकमात्र दिक्कत चेक जमा करने के लिए होगी.

ये भी पढ़ें- New Sim Card Rules: 1 दिसंबर से लागू हो जाएंगे सिम कार्ड को लेकर नए नियम, खरीदने से पहले पढ़ लें ये खबर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़