43 लाख लोगों के खाते में आएंगे 6,393 करोड़ रुपये, जानें किस राज्य में शुरू हुई योजना

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई. एस. जगन मोहन रेड्डी ने बुधवार को चौथे वर्ष के लिए ‘जगनन्ना अम्मा वोडी’ योजना की शुरुआत की. इस योजना के तहत पार्वतीपुरम मान्यम जिले के कुरुपम में 43 लाख लाभार्थियों के बैंक खातों में 6,393 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता जमा की जाएगी. अम्मा वोडी को दस दिन तक सभी मंडलों में वितरित किया जायेगा जिससे राज्यभर में कक्षा एक से 12 तक पढ़ने वाले 83 लाख से अधिक छात्र लाभान्वित होंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 28, 2023, 04:28 PM IST
  • जानें क्या है पूरा मामला
  • सीएम ने दिए ये आदेश
43 लाख लोगों के खाते में आएंगे 6,393 करोड़ रुपये, जानें किस राज्य में शुरू हुई योजना

नई दिल्लीः आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई. एस. जगन मोहन रेड्डी ने बुधवार को चौथे वर्ष के लिए ‘जगनन्ना अम्मा वोडी’ योजना की शुरुआत की. इस योजना के तहत पार्वतीपुरम मान्यम जिले के कुरुपम में 43 लाख लाभार्थियों के बैंक खातों में 6,393 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता जमा की जाएगी. अम्मा वोडी को दस दिन तक सभी मंडलों में वितरित किया जायेगा जिससे राज्यभर में कक्षा एक से 12 तक पढ़ने वाले 83 लाख से अधिक छात्र लाभान्वित होंगे. 

जानिए क्या बोले सीएम रेड्डी
रेड्डी ने कहा, ‘‘आपके बच्चे (जगन) की सरकार इस संकल्प के साथ आगे बढ़ी है कि हमारे बच्चे इस दुनिया पर राज करें. इस उद्देश्य के तहत, मैं यहां से इस अम्मा वोडी योजना को लागू कर रहा हूं.’’ अपने बच्चों को स्कूल भेजने वाली पात्र माताओं को ‘अम्मा वोडी’ योजना के तहत शैक्षिक खर्चों को पूरा करने के लिए 15,000 रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी. 

ये भी पढ़ेंः Changes from 1st July: ITR से लेकर LPG सिलेंडर तक, एक जुलाई से होंगे ये बड़े बदलाव

राज्य ने ‘जगनन्ना अम्मा वोडी’ योजना के तहत कुल 26,067 करोड़ रुपये जमा किए हैं, जिसमें आज 6,393 करोड़ रुपये का वितरण भी शामिल है. मुख्यमंत्री ने इन लाखों छात्रों की माताओं को अपनी बहन बताते हुए उन्हें शिक्षा को प्रोत्साहित करने और अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए बधाई दी. रेड्डी ने कहा कि शिक्षा को बढ़ावा देने वाली कई योजनाओं की शुरुआत कर, उनकी सरकार ने सार्वजनिक स्कूलों और निजी स्कूलों के बीच मौजूद भेदभाव को समाप्त कर दिया है.

इस योजना की शुरुआत करते हुए सीएम ने विपक्षी पार्टियों और नेताओं पर भी जमकर हमला बोला और उन्हें राज्य को पीछे करने के लिए जिम्मेदार ठहराया. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़