Retirement Scheme: बुढ़ापे में आपकी हर इच्छा पूरी करेंगी ये पांच योजनाएं, घर बैठे कमाएंगे पैसा

Retirement Special Schemes: अगर आप रिटायरमेंट तक भारी रकम जोड़ना चाहते हैं और अपने सपने पूरा करना चाहते हैं तो कई सरकार द्वारा चालू स्कीम में पैसा लगाया जा सकता है और रेगुलर व तय इनकम के लिए जुड़ा जा सकता है. आप इन योजनाओं से घर बैठे पैसा कमा सकते हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 30, 2024, 12:21 PM IST
  • NPS, APY जैसी स्कीम में लगा सकते हैं पैसा
  • सेवानिवृत्ति के बाद कई योजनाएं आपको दे सकती है फायदा
Retirement Scheme: बुढ़ापे में आपकी हर इच्छा पूरी करेंगी ये पांच योजनाएं, घर बैठे कमाएंगे पैसा

Retirement Special Schemes: भारत सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को सेवानिवृत्ति के बाद वित्तीय स्थिरता और सुरक्षा प्रदान करने के लिए कई विशेष पेंशन योजनाएं शुरू की हैं. कुछ ऐसी योजनाएं हैं जो रिटायरमेंट पर आपकी इच्छाएं पूरी कर सकती हैं. इन योजनाओं में अटल पेंशन योजना से लेकर नेशनल पेंशन सिस्टम तक शामिल है.

अगर आप रिटायरमेंट तक भारी रकम जोड़ना चाहते हैं और अपने सपने पूरा करना चाहते हैं तो कई सरकार द्वारा चालू स्कीम में पैसा लगाया जा सकता है और रेगुलर व तय इनकम के लिए जुड़ा जा सकता है. आप इन योजनाओं से घर बैठे पैसा कमा सकते हैं.

EPFO Pension Scheme
EPFO वेतनभोगी कर्मचारियों के मासिक योगदान पर सेवानिवृत्ति के बाद उनके लिए एक बड़ा फंड इकट्ठा करता है. निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के अलावा नियोक्ता भी उनके पीएफ खाते में योगदान देता है. साथ ही सरकार इस पर सालाना ब्याज भी जारी करती है. EPFO कर्मचारियों के लिए पेंशन योजना भी चलाता है. अगर आपने इसमें 10 साल तक निवेश किया है तो आप पेंशन पाने के हकदार बन जाते हैं. पेंशन की रकम अंशदान के आधार पर दी जाती है.

National Pension System (NPS)
वरिष्ठ नागरिकों के लिए सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी पेंशन योजनाओं में से NPS सबसे लोकप्रिय है. यह एक स्वैच्छिक-योगदान-आधारित पेंशन योजना है जो ग्राहकों को कई लाभ प्रदान करती है. NPS को PFRDA द्वारा विनियमित किया जाता है, और इसे विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों को सेवानिवृत्ति के बाद वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है.

60 से 65 वर्ष की आयु के बीच भी कोई भारतीय नागरिक NPS में शामिल हो सकता है और 70 वर्ष की आयु तक सदस्य बना रह सकता है. इसमें निवेश 18 साल के बाद से किया जा सकता है.

Atal Pension Yojana (APY)
APY एक सरकार प्रायोजित योजना है जिसे सभी भारतीयों, विशेषकर गरीबों, वंचितों और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए एक सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली बनाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था. इस योजना का संचालन पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा किया जा रहा है.

इस योजना के तहत पांच पेंशन योजना स्लैब उपलब्ध हैं, यानी 60 वर्ष की आयु पर ग्राहक को भारत सरकार द्वारा 1000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और 5000 रुपये की गारंटी दी जाती है.

Monthly income scheme
राष्ट्रीय बचत मासिक आय योजना (MIS), जिसे डाकघर मासिक आय योजना के नाम से भी जाना जाता है, यह कई सरकार समर्थित, गारंटीकृत आय योजनाओं में से एक है जो निवेशकों को परिपक्वता पर नियमित मासिक आय के लिए बचत करने में सक्षम बनाती है.

मासिक आय योजना निवेशक को मासिक भुगतान पर रिटर्न प्राप्त करने के लिए एकमुश्त जमा करने में सक्षम बनाती है जो अनिवार्य रूप से मासिक पेंशन की तरह काम करती है.

Mutual fund sip
म्यूचुअल फंड SIP के जरिए आप अपने मार्केट एक्सपर्ट की सलाह के आधार पर हर महीने बेहतर फंड में पैसा निवेश करके लंबी अवधि में अच्छा पैसा कमा सकते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, म्यूचुअल फंड में निवेश पर आपको लंबी अवधि में औसतन 12 से 15 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़