शोधः कोविड-19 से संक्रमित पुरुषों में अन्य रोगों की प्रतिक्रिया को लेकर आश्चर्यजनक नतीजे आए सामने

कोविड-19 के कारण पुरुषों में मजबूत प्रतिरोधक प्रतिक्रिया पैदा हो सकती है, जिसके चलते कोविड से उबरने के काफी समय बाद तक भी उनकी नियमित प्रतिरक्षा प्रणाली में बदलाव देखने को मिल सकते हैं. एक अध्ययन में यह बात सामने आई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 6, 2023, 09:07 PM IST
  • नेचर नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ शोध
  • दो तरह के लोगों पर किया गया अध्ययन
शोधः कोविड-19 से संक्रमित पुरुषों में अन्य रोगों की प्रतिक्रिया को लेकर आश्चर्यजनक नतीजे आए सामने

नई दिल्लीः कोविड-19 के कारण पुरुषों में मजबूत प्रतिरोधक प्रतिक्रिया पैदा हो सकती है, जिसके चलते कोविड से उबरने के काफी समय बाद तक भी उनकी नियमित प्रतिरक्षा प्रणाली में बदलाव देखने को मिल सकते हैं. एक अध्ययन में यह बात सामने आई है. 

नेचर नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ शोध
वैज्ञानिक लंबे समय से मानते रहे हैं कि किसी वायरल संक्रमण के बाद प्रतिरक्षा प्रणाली वापस स्थिर स्तर पर आ जाती है. हालांकि ‘नेचर’ नामक पत्रिका में हाल में प्रकाशित अध्ययन में पता चला है कि यह व्यक्ति के लिंग पर निर्भर करता है. 

अमेरिका के इस संस्थान ने किया अध्ययन
अमेरिका के राष्ट्रीय एलर्जी और संक्रामक रोग संस्थान के अध्ययनकर्ताओं ने फ्लू के टीके लगवाने करने वाले लोगों की प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं का व्यवस्थित विश्लेषण किया. इसके बाद उन्होंने इस विश्लेषण की तुलना दो तरह के लोगों की प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं से की. 

दो तरह के लोगों पर किया गया अध्ययन
इनमें एक तरफ वे लोग थे, जो कभी भी कोविड-19 के जनक सार्स-कोव-2 वायरस से संक्रमित नहीं हुए और दूसरी तरफ वे लोग थे, जो मामूली रूप से कोविड-19 की चपेट में आए, लेकिन उससे उबर गए. 

टीम ने पाया कि कोविड-19 के हल्के संक्रमण से उबरने वाले पुरुषों की प्रतिरक्षा प्रणाली ने महिलाओं की तुलना में फ्लू के टीकों के प्रति मजबूती से प्रतिक्रिया दी. 

आमतौर पर महिलाओं में मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया, पर यहां मामला अलग
अमेरिका में येल विश्वविद्यालय में एक ‘इम्यूनोबायोलॉजिस्ट’ जॉन त्सांग ने कहा, “यह पूरी तरह आश्चर्यजनक है.” त्सांग ने कहा, “आमतौर पर रोगजनकों और टीकों के प्रति महिलाओं में मजबूत समग्र प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया देखी जाती है, लेकिन उनके स्व-प्रतिरक्षित बीमारियों से पीड़ित होने की भी अधिक आशंका होती है.” 

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः टीबी के इलाज को लेकर अपडेट, जल्द शुरू होगा नए बीसीजी टीके का क्लीनिकल परीक्षण

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़