किस समय एक्सरसाइज करने से जल्दी कम होता है फैट, रिसर्च में हुआ खुलासा

शरीर में जमा फैट कम करने के लिए आप अक्सर एक्सरसाइज करती होंगी. लेकिन क्या आप सही वक्त पर व्यायाम कर रही हैं? अगर ऐसा नहीं है तो आपको कम फायदा होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 2, 2022, 04:49 PM IST
  • महिलाओं के लिए सुबह व्यायाम करना लाभकारी
  • पुरुषों के लिए शाम को एक्सरसाइज करना फायदेमंद
किस समय एक्सरसाइज करने से जल्दी कम होता है फैट, रिसर्च में हुआ खुलासा

नई दिल्लीः Health Tips: शरीर में जमा फैट कम करने के लिए आप अक्सर एक्सरसाइज करती होंगी. लेकिन क्या आप सही वक्त पर व्यायाम कर रही हैं? अगर ऐसा नहीं है तो आपको कम फायदा होगा. एक्सरसाइज को लेकर हुई रिसर्च में इसके ठीक समय को लेकर खुलासा किया गया है.

दरअसल, परंपरागत रूप से कहा जाता है कि सुबह के समय व्यायाम करना अधिक फायदेमंद होता है, लेकिन एक अध्ययन के अनुसार, ऐसा नहीं है. बल्कि व्यायाम की प्रभावशीलता जेंडर (पुरुष/स्त्री) पर निर्भर करती है.

महिलाओं के लिए सुबह व्यायाम करना लाभकारी
फ्रंटियर्स इन फिजियोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि महिलाओं के लिए सुबह के समय व्यायाम करना स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद होता है.

किसी भी समय व्यायाम करने वाली महिलाओं के शरीर की चर्बी घटने की प्रक्रिया (जैसे पेट और कूल्हे की चर्बी और रक्तचाप को कम करने में मदद की) सुबह-व्यायाम करने वाली महिलाओं की तुलना में धीमी गति से होती है.

'पेट की चर्बी और रक्तचाप होता है कम'
डॉ. पॉल जे आसीर्रो, न्यूयॉर्क में स्किडमोर कॉलेज के स्वास्थ्य और मानव शरीर विज्ञान विभाग के प्रोफेसर ने कहा कि हमने पहली बार देखा है कि महिलाओं के सुबह व्यायाम करने से उनके पेट की चर्बी और रक्तचाप कम होता है, जबकि महिलाओं में शाम के व्यायाम से ऊपरी शरीर की मांसपेशियों की ताकत, शक्ति और धीरज बढ़ता है, और समग्र मनोदशा और पोषण संबंधी तृप्ति में सुधार होता है.

पुरुषों के लिए शाम को एक्सरसाइज करना फायदेमंद
वहीं, पुरुषों के लिए व्यायाम करने का सबसे अच्छा समय शाम को होता है. पुरुषों में केवल शाम को व्यायाम करने से उनके कुल अनुपात में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप, श्वसन विनिमय अनुपात और कार्बोहाइड्रेट ऑक्सीकरण में कमी देखी गई है.

डॉ. पॉल ने बताया कि हम यह भी देखते हैं कि पुरुषों में शाम को व्यायाम करने से रक्तचाप, हृदय रोग के जोखिम और थकान कम होती है.

अध्ययन 30 महिलाओं और 26 पुरुषों पर किया गया है. सभी 25 से 55 वर्ष के थे. साथ ही स्वस्थ, अत्यधिक सक्रिय, धूम्रपान न करने वाले और सामान्य वजन के थे, जिन्हें दिन के अलग-अलग समय पर 12 सप्ताह से अधिक समय तक प्रशिक्षित किया गया था.

 

यह भी पढ़िएः लापता बच्चों को खोजने में मदद करेगा इंस्टाग्राम, जानिए कैसे?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़