Ration Card Online: झट से बन जाएगा राशन कार्ड, बस करना होगा ये काम

राशन कार्ड की योजनाएं भारत में कई सालों से चल रही हैं. लेकिन कई लोगों को इसका फायदा नहीं मिल पाता है. इसका एक बड़ा कारण ये है कि उन्हें राशन कार्ड बनवाने के प्रोसेस के बारे में कुछ भी पता नहीं है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 20, 2023, 07:22 PM IST
  • जानिए राशन कार्ड बनवाने का आसान तरीका
  • इन तरीकों को करें फॉलो, झट से होगा काम
Ration Card Online: झट से बन जाएगा राशन कार्ड, बस करना होगा ये काम

Ration Card Online: राशन कार्ड की योजनाएं भारत में कई सालों से चल रही हैं. लेकिन कई लोगों को इसका फायदा नहीं मिल पाता है. इसका एक बड़ा कारण ये है कि उन्हें राशन कार्ड बनवाने के प्रोसेस के बारे में कुछ भी पता नहीं है. राशन योजना के तहत से देशभर के लोगों को तय दरों पर राशन दिया जाता है और पिछले कुछ सालों में कोरोना की वजह से सरकार ने मुफ्त में राशन देने की योजना भी शुरू की, जो कि अभी भी जारी है. आज जानते हैं कि आप राशन कार्ड कैसे बनवा सकते हैं.

राशन कार्ड है जरूरी
सरकारी राशन के लिए राशन कार्ड का होना उतना ही जरूरी है, जितना कि आधार कार्ड, पैन कार्ड या वोटर आईडी का होना. राशन कार्ड की सहायता से ही कोई व्यक्ति मुफ्त राशन पा सकता है. आपको बता दें कि राशन कार्ड राज्य सरकार की ओर से जरूरतमंद नागरिकों को दिया जाता है.

घर बैठे बनवाएं राशन कार्ड
राशन वितरण करने का अधिकार राज्य सरकारों के हाथ में है, इसलिए राशन कार्ड बनवाने का काम भी राज्य सरकार के तहत ही आएगा. हर राज्य के लोगों के लिए राशन कार्ड बनवाने का पोर्टल अलग-अलग है. अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले हैं, तो आप https://nfsa.up.gov.in/Food/citizen/Default.aspx वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड बनवा सकते हैं. 

वहीं अगर आप बिहार के रहने वाले हैं, तो बिहार सरकार की वेबसाइट http://epds.bihar.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इन पोर्टल पर आपको नाम, पता और आय संबंधी जानकारी देनी होगी. अगर जानकारी सही पाई जाती है तो आपका राशन कार्ड बना दिया जाएगा. 

इन दस्तावेजों का होना जरूरी
ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए कुछ जरूरी पेपर्स की आवश्यकता पड़ती है. इसके लिए आपके पास आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड में से एक होना चाहिए. साथ ही आपके घर के पते के प्रूफ के रूप में बिजली या पानी का रसीद की स्लिप ले सकते हैं. राशन कार्ड बनवाने के लिए आपके पास आय प्रमाण पत्र का होना भी जरूरी है.

राशन कार्ड है पहचान
राशन कार्ड केवल राशन लेने का साधन ही नहीं, बल्कि एक तरह से लोगों की पहचान का आधार भी है. इसमें आधार कार्ड की तरह व्यक्ति से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी दर्ज होती हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़