Petrol Diesel Price: राजस्थान में सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल, इतने कम हो सकते हैं दाम

 Rajasthan Petrol Diesel Price: राजस्थान की भजनलाल सरकार प्रदेश में पेट्रोल-डीजल पर से वैट कम का सकती है. इससे इनके दाम 2 से 9 रुपये तक कम हो सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 31, 2024, 05:48 PM IST
  • कैलाश चौधरी भी उठा चुके मुद्दा
  • कहा- जल्द ही आपको खुशखबरी मिलेगी
Petrol Diesel Price: राजस्थान में सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल, इतने कम हो सकते हैं दाम

नई दिल्ली: Rajasthan Petrol Diesel Price: राजस्थान में पेट्रोल और डीजल के दाम  बाकी राज्यों के मुकाबले कहीं ज्यादा हैं. राज्य सरकार के द्वारा इन पर अधिक वैट चार्ज किया जा रहा है. लेकिन अब एक राहत की खबर सामने आई है. राजस्थान की भजनलाल सरकार पेट्रोल-डीजल पर से वैट घटा सकती है. वैट घटाने से कीमत भी कम होगी. 

कितने कम हो सकते हैं दाम?
मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि मुख्यमंत्री भजनलाल जल्द ही पेट्रोल-डीजल की कीमत घटाने का फैसला कर सकते हैं. इनकी कीमत 2 से 9 रुपये तक कम की जा सकती है. ऐसा माना जा रहा है कि राज्य सरकार के वैट के साथ-साथ केंद्र सरकार भी एक्साइज ड्यूटी कम कर सकती है. मना जा रहा है कि पेट्रोल के दाम 100 रुपये से कम हो सकते हैं, जबकि डीजल के दाम 90 रुपये से कम होने की संभावना है.  

केंद्रीय मंत्री ने भी दिए संकेत
हाल ही में केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने बाड़मेर के बालोतरा में कहा था कि जल्द ही एक बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. उन्होंने कहा कि गुजरात पंजाब और हरियाणा जैसे पड़ोसी राज्यों से लोग डीजल भरवाकर ला रहे हैं, इस कारण से प्रदेश के सीमाई इलाकों के तेल पंप बंद हो गए हैं. इसकी मार स्थानीय लोगों पर पड़ रही है. इसको लेकर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से भी बात की गई है. आने वाले दिनों में राज्य को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. 

राजस्थान में क्यों है, पेट्रोल डीजल के अधिक दाम
गौरतलब है कि राजस्थान के मुकाबले अन्य राज्यों में पेट्रोल 15-16 रुपये और डीजल 10-11 रुपये सस्ता है. इसकी वजह है राजस्थान सरकार की ओर से वसूले जाने वाला वैट. राजस्थान में पेट्रोल पर 31.04% वैट है. इसके अलावा 1.5 रुपये प्रति लीटर रोड डेवलपमेंट सेस भी लिया जा रहा है. प्रदेश में डीजल पर 19.30% वैट है. डीजल पर 1.75 रुपये प्रति लीटर रोड डवलपमेंट सेस वसूला जा रहा है. पीएम मोदी ने भी चुनाव प्रचार के दौरान पेट्रोल-डीजल के दामों की समीक्षा करने का वादा किया था.

ये भी पढ़ें- 1 February 2024 Changes: NPS विड्रॉल, IMPS से लेकर SBI होम लोन पर छूट तक कल से बदल जाएंगे ये 6 नियम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़