Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश, IMD ने दी ये चेतावनी

राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में रविवार को हल्की बारिश हुई, जिसके परिणामस्वरूप अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 33.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. इस बीच, दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 4, 2023, 09:27 PM IST
  • जानिए क्या बोला मौसम विभाग
  • इन इलाकों को लेकर किया अलर्ट
Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश, IMD ने दी ये चेतावनी

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में रविवार को हल्की बारिश हुई, जिसके परिणामस्वरूप अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 33.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. इस बीच, दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

जानिए मौसम विभाग ने क्या कहा
मौसम विभाग ने सोमवार को आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी के साथ अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है. दिल्ली में शनिवार सुबह 8.30 बजे से रविवार सुबह 8.30 बजे के बीच तीन मिमी बारिश दर्ज की गई है. आईएमडी ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 86 फीसदी दर्ज की गई. 

प्रदूषण का ये हाल रहा
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में रविवार शाम छह बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 173 दर्ज किया गया, जो मध्यम श्रेणी में आता है. गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है. वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक के चार जून से सात जून तक मध्यम श्रेणी में रहने की संभावना है. 

मानसून को लेकर ये है खबर
मानसून रविवार को केरल में दस्तक देने वाला था लेकिन इसकी शुरुआत नहीं हुई और भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने इसमें तीन से चार दिन की और देरी होने की आशंका जतायी है. दक्षिण-पश्चिम मानसून आम तौर पर एक जून को केरल में दस्तक देता है और इसकी शुरुआत सात दिन पहले या सात दिन बाद हो सकती है. 

मई के मध्य में, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा था कि मानसून 4 जून तक केरल में दस्तक दे सकता है. आईएमडी ने रविवार को एक बयान में कहा, ‘‘दक्षिण अरब सागर के ऊपर पश्चिमी हवाओं में वृद्धि के साथ स्थितियां अनुकूल हो रही हैं. साथ ही, पश्चिमी हवाओं की गहराई धीरे-धीरे बढ़ रही है और आज, 4 जून को पश्चिमी हवाओं की गहराई औसत समुद्र तल से 2.1 किलोमीटर ऊपर तक पहुंच गई. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़