Budget 2024: रेलवे का होने जा रहा है कायाकल्प! भारत सरकार लागू करेगी ये तीन नए आर्थिक कॉरिडोर

Railway Budget 2024: सीतारमण ने कहा कि मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी को सक्षम करने के लिए पीएम गति शक्ति योजना के तहत रेलवे परियोजनाओं की पहचान की गई है. उन्होंने कहा, 'इनसे लॉजिस्टिक्स दक्षता में सुधार होगा और लागत कम होगी.'

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 1, 2024, 01:30 PM IST
  • वंदे भारत जैसी बनेंगी सामान्य ट्रेन
  • कॉरिडोर से भीड़भाड़ कम करने में मदद मिलेगी
Budget 2024: रेलवे का होने जा रहा है कायाकल्प! भारत सरकार लागू करेगी ये तीन नए आर्थिक कॉरिडोर

Railway Budget 2024: भारत के रेलवे बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर बात करते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तीन प्रमुख रेलवे आर्थिक गलियारों की घोषणा की. इनमें एक  एनर्जी, मिनरल और सीमेंट कॉरिडोर, एक पोर्ट कनेक्टिविटी गलियारा और एक हाई ट्रैफिक डेंसिटी कॉरिडोर शामिल है.

सीतारमण ने कहा कि मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी को सक्षम करने के लिए पीएम गति शक्ति योजना के तहत रेलवे परियोजनाओं की पहचान की गई है. उन्होंने कहा, 'इनसे लॉजिस्टिक्स दक्षता में सुधार होगा और लागत कम होगी.'

उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि हाई ट्रैफिक डेंसिटी कॉरिडोर से भीड़भाड़ कम करने में मदद मिलेगी, जिससे परिचालन में सुधार होगा और यात्रियों के लिए सुरक्षा के साथ और ट्रेन की गति भी बढ़ेगी.

सीतारमण ने कहा कि ये गलियारे, माल ढुलाई गलियारों के साथ, 'हमारे सकल घरेलू उत्पाद में तेजी लाएंगे और रसद लागत को कम करेंगे.'

वंदे भारत जैसी बनेंगी 40,000 सामान्य रेल बोगियां
उन्होंने घोषणा की कि यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा बढ़ाने के लिए 40,000 सामान्य रेल बोगियों को वंदे भारत मानकों में परिवर्तित किया जाएगा.

सीतारमण ने विमानन क्षेत्र पर भी बात की और कहा कि पिछले 10 वर्षों में काफी बढ़ोतरी हुई है और हवाई अड्डों की संख्या बढ़कर 149 हो गई है. अपने भाषण में, उन्होंने मौजूदा हवाई अड्डों के विस्तार और नए हवाई अड्डों के विकास का भी संकेत दिया.

उन्होंने साझा किया कि उड़ान योजना के तहत टियर-2 और टियर-3 योजनाओं के लिए हवाई कनेक्टिविटी का रोल-आउट सफल रहा है और भारतीय वाहकों ने सक्रिय रूप से 1,000 से अधिक नए विमानों के लिए ऑर्डर दिए हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़