Private employee Pension: बड़ी खबर! इन खास योजनाओं के जरिए प्राइवेट नौकरी वालों को भी रिटायरमेंट के बाद मिलेगी पेंशन

NPS-APY-EPS: केंद्र सरकार प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों की पेंशन के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है. रिटायरमेंट के बाद आय का एक निश्चित स्रोत होना बहुत जरूरी है. ऐसे में केंद्र की उन योजनाओं पर ध्यान दें जो रिटायरमेंट के बाद पेंशन देती हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 28, 2023, 07:19 PM IST
  • पेंशन देने के लिए सरकार ने चलाई कई योजनाएं
  • NPS, EPS या APY में निवेश कर पा सकते हैं पेंशन
Private employee Pension: बड़ी खबर! इन खास योजनाओं के जरिए प्राइवेट नौकरी वालों को भी रिटायरमेंट के बाद मिलेगी पेंशन

NPS-APY-EPS: सरकारी कर्मचारी को तो रिटायरमेंट के बाद पेंश मिलती ही है, लेकिन क्या आपको पता है कि सरकार की कई ऐसी भी स्कीम हैं, जो प्राइवेट नौकरी वालों को सेवानिवृत्ति के बाद काफी फायदा पहुंचा सकती है? निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के पास कई विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें उन्हें सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन मिलती रहेगी.

केंद्र सरकार प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों की पेंशन के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है. रिटायरमेंट के बाद आय का एक निश्चित स्रोत होना बहुत जरूरी है. ऐसे में केंद्र की उन योजनाओं पर ध्यान दें जो रिटायरमेंट के बाद पेंशन देती हैं.

कर्मचारी पेंशन योजना (EPS)
सरकार समर्थित कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) का हिस्सा, कर्मचारी पेंशन योजना निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए बेहतर ऑप्शन है. यह सभी EPF सदस्यों को रिटायरमेंट के बाद पेंशन देती है हैं.

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS)
रा
ष्ट्रीय पेंशन प्रणाली एक स्वैच्छिक, लॉन्ग टर्म रिटायरमेंट सेविंग योजना है जिसमें निजी क्षेत्र के कर्मचारी शामिल होकर एक मजबूत सेवानिवृत्ति कोष बना सकते हैं. इस योजना में अच्छी ब्याज मिलती है.

अटल पेंशन योजना (APY)
यह एक अन्य सरकार समर्थित पेंशन योजना है. अटल पेंशन योजना का उद्देश्य कम आय वाले व्यक्तियों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करके उनकी मदद करना है. सब्सक्राइबर्स अपनी आय और आवश्यकताओं के अनुसार योजना में योगदान कर सकते हैं.

सरकार की तरफ से यह योजना खासकर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन देने के लिए शुरू की है. इस योजना में शामिल व्यक्ति आसानी से 1000, 2000, 4000 या 5000 तक की पेंशन पा सकता है.

ये भी पढ़ें- Quiz: भारत नहीं इस देश में जन्में हैं मुकेश अंबानी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़