ये है दुनिया का सबसे डरावना द्वीप, 160,000 शवों की राख से बनी है विशाल इमारत

Poveglia Island: पोवेग्लिया द्वीप को लेकर आज भी कहा जाता है कि यहां पर 160,000 मृतकों की आत्मा भटकते रहती है. इसी कारण इसे दुनिया की सबसे डरावनी जगहों में से एक माना जाता है.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 13, 2024, 03:48 PM IST
  • मानव राख से बना है द्वीप का आधा हिस्सा
  • शाम होते ही आती है चिल्लाने की आवाजें
ये है दुनिया का सबसे डरावना द्वीप, 160,000 शवों की राख से बनी है विशाल इमारत

नई दिल्ली:  Poveglia Island: दुनियाभर में कई ऐसी जगहें हैं, जो डरावना होने या किसी रहस्य के कारण काफी प्रसिद्ध हैं. ऐसी ही एक प्रसिद्ध जगह इटली में स्थित है. बता दें कि इटली को दूनिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक कहा जाता है. वहीं यहां पर मौजूद  'पोवेग्लिया आइलैंड' को भी दुनिया का सबसे डरावना आइलैंड कहा जाता है. इसे 'मौत का आइलैंड' नाम भी दिया गया है. 

आइलैंड में जिंदा जलाए गए थे लाखों लोग 
बता दें कि 55 सालों से वीरान पड़े पोवेग्लिया आइलैंड का इतिहास 9वीं शताब्दी से भी बेहद प्राचीन है. कहा जाता है कि एक समय पर यह आइलैंड बेहद खूबसूरत हुआ करता था, लेकिन एक घटना ने इसका पूरा इतिहास पलट दिया. दरअसल साल 1776 में इस द्वीप का इस्तेमाल वेनिस से आने-जाने वाले लोगों के लिए चेक प्वॉइंट के रूप में किया जाता था. इसी साल बंदरगाह पर आने वाले 2 जहाजों में प्लेग के कई मामले देखे गए. ऐसे में पोवेग्लिया का 1793-1814 तक क्वारंटाइन स्टेशन के तौर पर इस्तेमाल किया जाने लगा. कहा जाता है कि जिस किसी में भी प्लेग के लक्षण दिखाई देते थे उसे लात मारते और घसीटते हुए द्वीप पर लाया जाता था. वहीं जब यह बीमारी फैलती गई और इसका कोई इलाज नहीं मिला तो सभी 160,000 पीड़ितों को यहां पर जिंदा जला गया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक मरने वालों में डेढ़ लाख से भी ज्यादा लोग थे. 

मेंटल हॉस्पिटल में हुआ था तब्दील 
साल 1922 में यहां की इमारत को पागलखाने में बदल दिया गया. कहा जाता है कि यहां पर एक डॉक्टर ने 1930 तक मरीजों पर क्रूड लोबोटॉमी का एक्सपेरिमेंट किया. इसके लिए उसने कई मरीजों को खूब यातनाएं देकर मार डाला. वह जिन टूल्स का इस्तेमाल करता था वे आज भी वहां मौजूद हैं. बाद में डॉक्टर ने द्वीप पर मारे गए लोगों की आत्माओं से तंग आकर द्वीप में मौजूद बेल टॉवर से कूदकर अपनी जान दे दी थी. विशेषज्ञों का दावा है कि पोवेग्लिया द्वीप का 50 प्रतिशत हिस्सा दाह संस्कार से निकली मानव राख से बना है. 

द्वीप से आती हैं चीखने-चिल्लाने की आवाजें 
पोवेग्लिया द्वीप को लेकर आज भी कहा जाता है कि यहां पर 160,000 मृतकों की आत्मा भटकते रहती है. इसी कारण से इसे दुनिया की सबसे डरावनी जगहों में से एक माना जाता है. लोगों का मानना है कि यहां पर से आज भी कई अजीबोगरीब आवाजें आती रहती हैं. कई लोगों का यह भी कहना है कि यहां से शाम होते ही चिल्लाने की आवाज आती है. आइलैंड को लेकर इस तरह की बातें सामने आने के बाद इसे पूरी तरह से बंद कर दिया गया. यह द्वीप 2 हिस्सों में बंटा हुआ है. एक हिस्से में सड़ा-गला मेंटल अस्पतला है तो दूसरा हिस्सा पूरा जंगल बन चुका है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़