MSSC: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से महिलाएं सिर्फ 2 साल में कमाएंगी 2,32,044 रुपये, जानिए पूरी स्कीम डिटेल्स

Post Office MSSC:

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Apr 20, 2024, 01:36 PM IST
  • परिपक्वता अवधि से पहले भी निकाल सकते हैं पैसा
  • निवेश केवल 31 मार्च 2025 तक ही स्वीकार किया जाएगा
MSSC: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से महिलाएं सिर्फ 2 साल में कमाएंगी 2,32,044 रुपये, जानिए पूरी स्कीम डिटेल्स

Mahila Samman Savings Certificate Benefits: पिछले वर्ष, मोदी सरकार ने 31 मार्च, 2023 को महिला सम्मा बचत प्रमाणपत्र (MSSC) 2023 की घोषणा की थी. दो साल की अवधि में 2 लाख रुपये तक के निवेश में यह योजना महिलाओं और लड़कियों को 7.5 प्रतिशत की गारंटीकृत ब्याज दर प्रदान करती है.

यदि आप इस योजना में निवेश करने के इच्छुक हैं, तो आइए आपको योजना से जुड़ी सभी जानकारी देते हैं. MSCC में आप डाकघर और बैंक दोनों में जाकर खाता खुलवा सकते हैं. यह योजना दो वर्षों के लिए सरकारी योजनाओं के बीच सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों में से एक प्रदान करती है.

निवेश सीमा (MSCC Investment)
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2023 के दौरान महिलाओं के लिए बनाई गई इस योजना की शुरुआत की, इसे देश की महिलाओं के लिए एकमुश्त डिपॉजिट करके अच्छी कमाई का मौका बताया. 1 अप्रैल, 2023 से शुरू होने वाली यह योजना न्यूनतम 1000 रुपये से लेकर अधिकतम 2 लाख रुपये तक के निवेश को स्वीकार करती है.

एक निवेशक को दो साल के बाद परिपक्वता पर कुल राशि प्राप्त होगी, जिसमें प्रारंभिक जमा और अर्जित ब्याज दोनों शामिल होंगे. ध्यान दें कि इस योजना में निवेश केवल 31 मार्च 2025 तक ही स्वीकार किया जाएगा.

कैसे मिलेंगे 2 लाख 32 हजार?
महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना 7.5 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज देती है. उदाहरण के लिए, 7.5 प्रतिशत ब्याज दर को देखते हुए, इस योजना में 1 लाख रुपये रखने से परिपक्वता पर अनुमानित 1.16 लाख रुपये मिलेंगे. इसी तरह, 2 लाख रुपये का निवेश करने पर समान 7.5 प्रतिशत ब्याज दर पर दो साल बाद संभावित रूप से लगभग 2.32 लाख रुपये मिलेंगे. इसमें 32,044 रुपये की अधिकतम संभावित ब्याज आय भी होगी.

पैसे कैसे निकालें?
परिपक्वता पर राशि निकालने के लिए, आपको फॉर्म 2 जमा करना होगा. यदि आप परिपक्वता अवधि से पहले निकासी करना चाहते हैं, तो आप एक वर्ष के बाद ऐसा करने के लिए पात्र हैं. ऐसे मामलों में, आप फॉर्म-3 भरकर 40,000 रुपये तक निकाल सकते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़