बिना गारंटी इतनी रकम का लोन दे रही सरकार, ब्याज पर मिलेगा सब्सिडी का लाभ

इस स्कीम के तहत नया रोजगार शुरू करने के लिए व्यवसाइयों को बिना गारंटी के लोन उपलब्ध कराया जा रहा है. स्ट्रीट वेंडर्स और रेहड़ी पटरी पर अपना रोजगार चलाने वालों के लिए यह सरकारी स्कीम बड़ी फायदेमंद भी साबित हो सकती है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 28, 2022, 02:39 PM IST
  • सरकार दे रही है बिना गारंटी के लोन
  • पीएम स्वानिधि योजना में मिलता है लाभ
बिना गारंटी इतनी रकम का लोन दे रही सरकार, ब्याज पर मिलेगा सब्सिडी का लाभ

नई दिल्ली. अगर आप कोई छोटा व्यवसाय करने के लिए लोन लेना चाह रहे हैं तो सरकार आपके लिए एक बेहद कम की योजना चला रही है. देश में छोटे व्यवसाय चला रहे लोगों की मदद के लिए केंद्र सरकार एक स्कीम चला रही है. 

इस स्कीम के तहत नया रोजगार शुरू करने के लिए व्यवसाइयों को बिना गारंटी के लोन उपलब्ध कराया जा रहा है. स्ट्रीट वेंडर्स और रेहड़ी पटरी पर अपना रोजगार चलाने वालों के लिए यह सरकारी स्कीम बड़ी फायदेमंद भी साबित हो सकती है. इस सरकारी स्कीम का नाम पीएम स्वानिधि स्कीम है. 

क्या है पीएम स्वानिधि स्कीम

पीएम स्वानिधि स्कीम में रेहड़ी पटरी पर अपना काम शुरू करने वालों को 10 हजार तक का लोन बिना गारंटी के दिया जाता है. यह योजना खास उन रेहड़ी पटरी वालों के लिए शुरू की गई है, जिनका धंधा कोरोना महामारी वक्त बंद हो गया है. 

कर्ज पर मिलती है सब्सिडी

पीएम स्वानिधि योजना की सबसे खास बात यह है कि, इस योजना में कर्ज चुकाने के लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी का लाभ भी दिया जाता है. अगर आप एक बार में ही 10 हजार तक का लोन चुका देते हैं तो इसके बाद आप 20 हजार और फिर 50 हजार तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

आवेदन के लिए जरूरी है ये दस्तावेज

पीएम स्वानिधि स्कीम का लाभ हासिल करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड का होना जरूरी है. एक बार आवेदन मंजूर हो जाने के बाद तीन महीने के भीतर लोन की रकम को ट्रांसफर कर दिया जाता है. 

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

पीएम स्वानिधि योजना में आप अपने नजदीकी बैंक शाखा के जरिए अप्लाई कर सकते हैं. आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर इस योजना का फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं. फॉर्म के साथ अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी लगाना जरूरी है. 

यह भी पढ़ें: 1 जुलाई से लागू हो सकता है नया लेबर कोड, मिलेगी ज्यादा छुट्टी या बढ़ेगा काम का बोझ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़