PM Kisan Samman Nidhi: 13वीं किस्त जारी होने की उलटी गिनती शुरू, पर इन किसानों के खाते में नहीं आएंगे रुपये

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त जारी होने की उलटी गिनती शुरू हो गई है. पीएम मोदी आज यानी 27 फरवरी को 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में 2-2 हजार रुपये की किस्त भेजेंगे. लाभार्थी किसानों के खाते में कुल 16,800 करोड़ रुपये जारी होंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 27, 2023, 07:34 AM IST
  • आज जारी होगी पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त
  • अक्टूबर में जारी हुई थी पीएम किसान की 12वीं किस्त
PM Kisan Samman Nidhi: 13वीं किस्त जारी होने की उलटी गिनती शुरू, पर इन किसानों के खाते में नहीं आएंगे रुपये

नई दिल्लीः PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त जारी होने की उलटी गिनती शुरू हो गई है. पीएम मोदी आज यानी 27 फरवरी को 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में 2-2 हजार रुपये की किस्त भेजेंगे. लाभार्थी किसानों के खाते में कुल 16,800 करोड़ रुपये जारी होंगे.

आज जारी होगी पीएम किसान की 13वीं किस्त
यह कार्यक्रम कर्नाटक के बेलगावी में होगा. इस अवसर पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी उपस्थित रहेंगे. कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, इस कार्यक्रम में पीएम-किसान और जल जीवन मिशन के लाभार्थियों सहित एक लाख से अधिक लोगों की प्रभावशाली उपस्थिति का अनुमान है, वहीं करोड़ों अन्य किसान ऑनलाइन जुड़ेंगे. 

अक्टूबर में जारी हुई थी पीएम किसान की 12वीं किस्त
योजना के तहत 11वीं और 12वीं किस्त पिछले साल मई और अक्टूबर में दी गई थी. 13वीं किस्त जारी करने के साथ सरकार ने भारत के किसानों का समर्थन करने और उनकी आजीविका के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने की अपनी प्रतिबद्धता को जारी रखा है. पीएम-किसान योजना ने पहले ही देशभर के किसानों को महत्वपूर्ण लाभ प्रदान किया है, और यह नवीनतम किस्त उनकी आय को और बढ़ाएगी और कृषि क्षेत्र के विकास में योगदान देगी.

साल 2019 में शुरू हुई थी पीएम किसान योजना
प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ष 2019 में पीएम-किसान योजना की शुरूआत की थी. इसका उद्देश्य देशभर के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को खेती योग्य भूमि के साथ निर्धारित मापदंडों के अधीन आय सहायता प्रदान करना है. योजना के तहत, प्रति वर्ष 6,000 रुपये की राशि 2,000 रुपये की तीन किस्तों में सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जारी की जाती है. देश में सभी भूमिधारक किसान परिवार कुछ अपवर्जन मानदंडों के अधीन पीएम किसान के तहत पात्र हैं.

11 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों को मिला लाभ
अब तक, 11 करोड़ से अधिक किसान परिवारों, मुख्य रूप से छोटे और सीमांत, को 2.25 लाख करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि वितरित की जा चुकी है. विशेष रूप से, कोविड लॉकडाउन के दौरान इन जरूरतमंद किसानों की मदद के लिए 1.75 लाख करोड़ रुपये कई किस्तों में बांटे गए. इस योजना ने तीन करोड़ से अधिक महिला लाभार्थियों को भी लाभान्वित किया है, जिन्होंने सामूहिक रूप से 53,600 करोड़ रुपये से अधिक प्राप्त किए हैं.

ऐसे चेक करें पीएम किसान स्टेटस
चूंकि आज पीएम किसान की 13वीं किस्त जारी होगी. इससे पहले आप अपने पीएम किसान खाते का स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. यहां बेनिफिशियर स्टेटस पर क्लिक करें. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें. आपके सामने पीएम किसान खाते का स्टेटस आ जाएगा.

यदि आपके स्टेटस में ईकेवाईसी, पात्रता और लैंड सीडिग में से किसी के आगे भी नो लिखा है तो आप 13वीं किस्त से वंचित हो सकते हैं.

यह भी पढ़िएः आपकी बेटी की शादी की चिंता सरकार की, मिलेगी आर्थिक मदद, बस करना होगा ये काम

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़