PM Kisan Yojana: तारीख और जगह हुई तय, जुलाई में इस दिन जारी होगी पीएम किसान की 14वीं किस्त

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को आर्थिक रूप संबल बनाने के लिए सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. यह धनराशि 2-2 हजार रुपये की किस्त के रूप में किसानों के खाते में साल में तीन बार भेजी जाती है. किसानों को अब तक 13 किस्तों का लाभ मिल चुका है और अब उन्हें 14वीं किस्त के जारी होने का इंतजार है. इस बीच पीएम किसान की 14वीं किस्त कब जारी होगी, इससे जुड़ी खबर सामने आ रही है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 16, 2023, 11:03 AM IST
  • 28 जुलाई को जारी होगी पीएम किसान की 14वीं किस्त
  • लगभग 3 लाख किसानों की मौजूदगी में जारी होगी किस्त
PM Kisan Yojana: तारीख और जगह हुई तय, जुलाई में इस दिन जारी होगी पीएम किसान की 14वीं किस्त

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को आर्थिक रूप संबल बनाने के लिए सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. यह धनराशि 2-2 हजार रुपये की किस्त के रूप में किसानों के खाते में साल में तीन बार भेजी जाती है. किसानों को अब तक 13 किस्तों का लाभ मिल चुका है और अब उन्हें 14वीं किस्त के जारी होने का इंतजार है. इस बीच पीएम किसान की 14वीं किस्त कब जारी होगी, इससे जुड़ी खबर सामने आ रही है. 

28 जुलाई को जारी होगी पीएम किसान की 14वीं किस्त
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पीएम किसान की 14वीं किस्त 28 जुलाई को जारी होगी. रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दिन लगभग 9 करोड़ पंजीकृत किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर करेंगे. पीएम मोदी राजस्थान के नागौर जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त के कुल 18 हजार करोड़ रुपये डीबीटी के जरिए ट्रांसफर करेंगे.

लगभग तीन लाख किसानों की मौजूदगी में जारी होगी किस्त
रिपोर्ट्स के अनुसार, पीएम मोदी के इस कार्यक्रम में लगभग 3 लाख किसान भी मौजूद रहेंगे. इससे पहले 27 फरवरी को पीएम मोदी ने कर्नाटक से पीएम किसान की 13वीं किस्त के 2-2 हजार रुपये जारी किए थे. 

तुरंत पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करवा लें
बता दें कि जिन किसानों ने अब तक अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी नहीं करवाई है वे तुरंत इसे करवा लें वरना उन्हें 14वीं किस्त का फायदा नहीं मिलेगा. इसके लिए वे किसी भी नजदीकी सीएससी सेंटर जा सकते हैं या खुद से पीएम किसान पोर्टल पर जाकर यह काम कर सकते हैं. 

भूलेखों का सत्यापन भी है जरूरी
इसके अतिरिक्त पीएम किसान योजना के अंतर्गत भूलेखों का सत्यापन कराना जरूरी है. इसकी प्रक्रिया जारी है. ऐसे में जल्द से जल्द कृषि कार्यालय में जाकर भू सत्यापन कर लें. ऐसा नहीं करने पर आप 14वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं.

यह भी पढ़िएः दिल्ली में और बारिश के आसार, बाढ़ जैसे हालात से अभी नहीं मिलेगी राहत, जानें हर अपडेट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़