PM Kisan Yojana: इस दिन किसानों के खाते में आएंगे 14वीं किस्त के 2 हजार रुपये, लेकिन करना होगा ये काम

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है. पीएम मोदी ने 27 फरवरी को पीएम किसान की 13वीं किस्त जारी की थी.

Written by - Akash Singh | Last Updated : Mar 14, 2023, 03:28 PM IST
  • जानिए कब रिलीज होगी अगली किस्त
  • किसानों को करना होगा ये काम
PM Kisan Yojana: इस दिन किसानों के खाते में आएंगे 14वीं किस्त के 2 हजार रुपये, लेकिन करना होगा ये काम

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है. पीएम मोदी ने 27 फरवरी को पीएम किसान की 13वीं किस्त जारी की थी. इसके तहत केंद्र सरकार ने 16000 करोड़ रुपये से अधिक की रकम किसानों को समर्पित की थी, जिसके जरिए 8 करोड़ से अधिक किसानों ने 13वीं किस्त का लाभ उठाया.

फायदा पाने के लिए करना होगा ये काम
किसानों के बीच उत्सुकता है कि केंद्र सरकार किस महीने में 14वीं किस्त जारी करेगी.अब किसानों को 14वीं किस्त के जारी होने की तारीख को लेकर अब ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा. लेकिन इससे पहले किसानों को पीएम किसान का लाभ लेने के लिए सारी बैंकिंग प्रक्रिया पूरी कर लेनी चाहिए. जिन्होंने अपना ई-केवाईसी अपडेट नहीं करवाया है और अकाउंट नंबर से आधार लिंक नहीं करवाया है, तो तुरंत सारा काम कर लें. वरना 13वीं की तरह आपकी 14वीं किस्त भी अधड़ में लटक सकती है.

इस महीने जारी कर सकती है 14वीं किस्त

केंद्र सरकार अप्रैल से जुलाई के बीच पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त जारी कर सकती है. हालांकि, इसके बारे में सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. वहीं, जिन किसानों के खाते में अभी तक 13वीं किस्त की राशि नहीं पहुंची है तो वे पीएम किसान हेल्पडेस्क पर शिकायत कर सकते हैं. 

अगर किसान भाई चाहें तो हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 और 155261 पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. इसके अलावा सरकार की ओर से एक एक टोल फ्री नंबर- 18001155266 भी जारी किया गया है. अगर पीएम किसान के लाभार्थी चाहें तो pmkisan-funds@gov.in पर भी विजिट कर अपनी समस्या बता सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः स्वास्थ्य मंत्रालय की नई पहल, देश के बड़े प्राइवेट अस्पताल भी खोल सकेंगे मेडिकल कॉलेज

क्या है पीएम किसान योजना
बता दें कि पीएम किसान एक केंद्रीय योजना है. इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने सीमांत किसानों की आर्थिक रूप से मदद करने के लिए की है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार सीमांत किसानों को साल में 6000 रुपये देती है. ये राशि 2000-2000 रुपये की तीन समान किस्तों में दी जाती है. खास बात ये है कि ये रुपये सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं. अभी तक केंद्र सरकार पीएम किसान के लिए ढ़ाई लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च कर चुकी है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़