PM Kisan Yojana: इतने किसानों को लौटानी पड़ेगी 81 करोड़ से ज्यादा की सम्मान निधि, सरकार एक्शन में

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत लाभ ले रहे किसानों के लिए बेहद जरूरी खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि पीएम किसान योजना के तहत कई किसान अयोग्य पाए गए हैं. अब उनसे पीएम किसान सम्मान निधि की वसूली होनी है. अयोग्य किसानों से लगभग 81.59 करोड़ रुपये वापस लिए जाने हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 11, 2023, 01:28 PM IST
  • बिहार में 81 हजार से ज्यादा किसान अपात्र
  • धनराशि वापसी की प्रक्रिया में तेजी का निर्देश
PM Kisan Yojana: इतने किसानों को लौटानी पड़ेगी 81 करोड़ से ज्यादा की सम्मान निधि, सरकार एक्शन में

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत लाभ ले रहे किसानों के लिए बेहद जरूरी खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि पीएम किसान योजना के तहत कई किसान अयोग्य पाए गए हैं. अब उनसे पीएम किसान सम्मान निधि की वसूली होनी है. अयोग्य किसानों से लगभग 81.59 करोड़ रुपये वापस लिए जाने हैं.

बिहार में 81 हजार से ज्यादा किसान अपात्र
दरअसल मामला बिहार का है. रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि यहां 81 हजार से ज्यादा किसान अपात्र पाए गए हैं. केंद्र सरकार ने इन किसानों को इनकम टैक्स अदा करने और अन्य वजहों से योजना के लिए अयोग्य माना है. 

धनराशि वापसी की प्रक्रिया में तेजी का निर्देश
मीडिया रिपोर्ट्स में बिहार सरकार के कृषि निदेशक आलोक रंजन घोष के हवाले से कहा गया है कि केंद्र सरकार ने जांच के बाद साल 2020 से 81,595 अयोग्य किसानों की पहचान की है. राज्य के कृषि विभाग ने अयोग्य किसानों से धनराशि वापस लेने की प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा है. हाल ही में राज्य स्तर की बैंकर्स समिति की बैठक में सभी वरिष्ठ अधिकारियों को अयोग्य किसानों से धनराशि वापस लेने की प्रक्रिया को प्राथमिकता देने के लिए कहा गया.

अब तक 10.31 करोड़ की रकम वापस ली गई
साथ ही किसान सम्मान निधि का फायदा उठा चुके अयोग्य किसानों को फिर से रिमाइंडर भेजने का निर्देश दिया गया है और उनके खातों से लेन-देन पर रोक लगाने के लिए भी कहा गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक अपात्र किसानों से 10.31 करोड़ रुपये की वसूली हो चुकी है.

बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकृत किसानों को सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. यह रकम साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त में दी जाती है.

यह भी पढ़िएः कौन हैं सयाक मुखोपाध्याय जिनकी इस हरकत की वजह से 50 मिनट रुका US Open का मैच, गिरफ्तार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़