PM Kisan Yojana: किसानों के लिए अच्छी खबर, सरकार बढ़ा सकती है किस्त, अब 6000 नहीं इतने रुपये मिलेंगे!

PM Kisan Samman Nidhi: सरकार जो छोटे किसानों के बैंक खातों में राशि जमा करती है, उसे अब 6000 रुपये से 8000 रुपये तक बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है. इसके अलावा सरकार पर बोझ भी बढ़ जाएगा. अगर 8000 रुपये हर साल दिए जाएंगे तो सरकार पर 200 अरब रुपये का अतिरिक्त खर्च बढ़ जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 11, 2023, 03:55 PM IST
  • भारत सरकार छोटे किसानों को देगी बड़ा तोहफा
  • अब किस्त 6000 रुपये से 8000 रुपये तक बढ़ाने पर विचार
PM Kisan Yojana: किसानों के लिए अच्छी खबर, सरकार बढ़ा सकती है किस्त, अब 6000 नहीं इतने रुपये मिलेंगे!

PM Kisan Samman Nidhi: केंद्र सरकार पीएम-किसान योजना (PM-Kisan Yojana) के तहत किसानों को आय सहायता 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये कर सकती है. देश में चुनाव आ रहे हैं और ऐसे में भारत सरकार छोटे किसानों को दी जाने वाली नकद सहायता को एक तिहाई तक बढ़ाने पर विचार कर रही है. अगर किसानों के पैसे बढ़ा दिए जाते हैं कि यह सरकार के वोटिंग बैंक को बढ़ा सकता है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मामले से वाकिफ अधिकारियों ने बताया कि सरकार जो छोटे किसानों के बैंक खातों में राशि जमा करती है, उसे अब 6000 रुपये से 8000 रुपये तक बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है. इसके अलावा सरकार पर बोझ भी बढ़ जाएगा. एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर 8000 रुपये हर साल दिए जाएंगे तो सरकार पर 200 अरब रुपये का अतिरिक्त खर्च बढ़ जाएगा. बता दें कि अब तक इस योजना के तहत 110 मिलियन लाभार्थियों को कुल 2.42 ट्रिलियन रुपये जारी किए गए हैं.

कब हो सकता है बड़ा ऐलान?
देश में MP, राजस्थान समेत 5 राज्यों में चुनाव होने वाले हैं. तारीखों का ऐलान हो चुके हैं. ऐसे में अगर किसान सम्मान निधि योजना की राशि बढ़ाने पर फैसला होता है तो सरकार इसका ऐलान जल्द कर सकती है. या फिर चुनाव के बाद इस नए पैटर्न को लागू किया जा सकता है. बता दें कि अगर पैसे बढ़ेंगे तो इससे 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को लाभ पहुंचेगा.

किसानों को 15वीं किस्त का इंतजार
अब किसान 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में उम्मीद है कि 30 नवंबर या उससे पहले किसानों को 15वीं किस्त मिल सकती है. 15वीं किस्त जारी होने के बाद आप pmkisan.gov.in पर अपनी किस्त का स्टेटस देख सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों के पंजीकृत बैंक खातों में सीधा राशि ट्रांसफर की जाएगी.

ये भी पढ़ें- Rapid X Train Update: जल्द शुरू होंगी रैपिड ट्रेन, जानें किराया और रूट

ट्रेंडिंग न्यूज़