PM Kisan yojana: 13वीं किस्त जारी होने में बस इतने दिन रह गए बाकी, जानें कैसे चेक कर पाएंगे स्टेटस

PM Kisan 13th Installment Date: किसानों को 13वीं किस्त के 2 हजार रुपयों का खाते में क्रेडिट होने का इंतजार है. 12वीं किस्त जारी होने के बाद किसान 13वीं किस्त के इंतजार में हैं. लेकिन किसानों का इंतजार जल्द ही खत्म भी होने वाला है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 7, 2022, 07:12 PM IST
  • 13वीं किस्त जारी होने में बस इतने दिन रह गए बाकी
  • ऐसे चेक कर पाएंगे PM kisan की अगली किस्त का स्टेटस
PM Kisan yojana: 13वीं किस्त जारी होने में बस इतने दिन रह गए बाकी, जानें कैसे चेक कर पाएंगे स्टेटस

नई दिल्ली: PM Kisan Yojana के तहत अब तक किसानों को 12 किस्तों का लाभ दिया जा चुका है. इसके बाद अब किसानों को 13वीं किस्त के 2 हजार रुपयों का खाते में क्रेडिट होने का इंतजार है. 12वीं किस्त जारी होने के बाद किसान 13वीं किस्त के इंतजार में हैं. लेकिन किसानों का इंतजार जल्द ही खत्म भी होने वाला है. 

पता तल गई 13वीं किस्त की डेट

 PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त की तारीखों के बारे में पता चल चुका है. मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार अलगे साल यानी 2023 के जनवरी महीने में किसानों के खाते में 13वीं किस्त के पैसे डाले जाएंगे. बता दें कि देश के किसानों को आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से PM Kisan Samman Nidhi Yojana चलाई जा रही है. इसमें केंद्र सरकार तीन अलग अलग किस्तों में किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देती है.

ऐसे चेक करें स्टेटस 

बता दें कि कई बार योजना में किस्त का पैसा आने के बाद भी किसानों को इसके बारे में पता नहीं चल पाता है. जिस वजह से योजना में आप अपनी किस्त का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं इस बारे में जानना भी जरूरी है. आप ऑनलाइन तरीके से अपने मोबाइल के जरिए भी स्टेटस चेक कर सकते हैं. 

PM Kisan स्कीम के तहत रजिस्टर्ड किसानों को अगली किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद वहां 'फॉर्मर्स कॉर्नर्स' के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

दूसरे स्टेप में आपको वेबसाइट पर मौजूद 'बेनिफिशियरी लिस्ट' के विकल्प पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको वेबसाइट पर अपना राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव सेलेक्ट करना होगा.

तीसरे स्टेप में आपको 'गेट रिपोर्ट' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी. इसके बाद किसान इस लिस्ट में आप अपनी किस्त के स्टेटस को देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Aadhaar: जानिए कैसे बनता है 5 साल से कम आयु के बच्चे का आधार कार्ड, ये है प्रोसेस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़