Budget 2024: बढ़ सकती है PM किसान योजना की राशि, बजट में ऐलान संभव!

 PM Kisan Samman Nidhi Yojna: अगले महीने की एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश कर सकती हैं. इसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि बढ़ाई जा सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 16, 2024, 04:12 PM IST
  • 6000 से अधिक हो सकती है राशि
  • बजट से किसानों को कई उम्मीदें
Budget 2024: बढ़ सकती है PM किसान योजना की राशि, बजट में ऐलान संभव!

नई दिल्ली: PM Kisan Samman Nidhi Yojna: 31 जनवरी से संसद में बजट सत्र की कार्यवाही शुरू हो रही है. 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का अंतरिम बजट (Budget 2024) पेश कर सकती हैं. यह मोदी सरकार के इस कार्यकाल का आखिरी बजट होगा, इसी कारण यह अंतरिम बजट भी है. चुनावी साल में लोगों को बजट से काफी उम्मीदें हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि सरकार इस बजट में सामाजिक सुरक्षा की योजनाओं पर अधिक फोकस कर सकती है. खासकर किसान और महिला वर्ग को लुभाने का प्रयास हो सकता है. 

बढ़ सकती है PM किसान सम्मान निधि की राशि
PM किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपये आते हैं. इसे सरकार न्यूनतम आय सहायता के तौर पर देती है. किसानों को उम्मीद है कि सरकार इस राशि को बढ़ा सकती हैं. वहीं, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में एक्सपर्ट्स के हवाले से दावा किया गया है कि सरकार PM Kisan Samman Nidhi Yojna की राशि 6 हजार से बढ़ाकर 8 हजार या 9 हजार कर सकती है. इसके अलावा, सरकार नई स्वास्थ्य और जीवन बीमा योजना भी ला सकती है. 

महिला किसानों को मिल सकती है अधिक राशि
मीडिया रिपोर्ट्स में किए गए दावे के मुताबिक, बीते 10 साल में महिलाओं से जुड़ी योजनाओं पर सरकार ने बजट में 30% खर्च बढ़ाया है. इस लिहाज से अबकी बार भी महिलाओं के लिए बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं. महिला किसानों के लिए सम्मान निधि की राशि 12 हजार रुपये सालाना की जा सकती है.

महिलाओं के लिए ये घोषणाएं भी हो सकती हैं
 सरकार महिलाओं को बिना ब्याज लोन देने की स्कीम भी लॉन्च कर सकती है. जो महिलाएं मनरेगा के तहतकाम करती हैं, उनका मानदेय भी बढ़ाया जा सकता है. महिलाओं के कौशल विकास योजना की भी शुरुआत की जा सकती है.

ये भी पढ़ें- Budget 2024: अकेला वित्त मंत्री तैयार नहीं करता बजट, ये लोग भी हैं टीम का हिस्सा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़