PM Kisan: हो गया तय! किसानों की आने वाली है मौज, जानें- कब खाते में आएगी 16वीं किस्त?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान के तहत लाभार्थियों को ₹6,000 का वार्षिक नकद लाभ मिलता है, जो ₹2,000 प्रत्येक की तीन किस्तों में वितरित किया जाता है. अब केंद्र सरकार फरवरी के अंत तक लाभार्थियों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त वितरित करने के लिए तैयार है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 22, 2024, 11:55 AM IST
  • किसानों की समस्या के लिए जारी हुए टोल फ्री नंबर
  • किसान अपना स्टेटस चेक करना ना भूलें
PM Kisan: हो गया तय! किसानों की आने वाली है मौज, जानें- कब खाते में आएगी 16वीं किस्त?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसानों के खातों में फिर एक बार किस्त के पैसे आने वाले हैं. पीएम किसान वेबसाइट पर आधिकारिक घोषणा के अनुसार, केंद्र सरकार फरवरी के अंत तक लाभार्थियों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त वितरित करने के लिए तैयार है. वेबसाइट पर बताया गया है योजना की 16वीं किस्त जारी करने की तारीख 28 फरवरी निर्धारित की गई है.

पीएम किसान के तहत लाभार्थियों को ₹6,000 का वार्षिक नकद लाभ मिलता है, जो ₹2,000 प्रत्येक की तीन किस्तों में वितरित किया जाता है. 15वीं किस्त 15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वितरित की गई थी. उस किस्त के तहत 8 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों तक ₹18,000 करोड़ की राशि पहुंची.

लाभार्थी, स्टेटस चेक करें

1. आधिकारिक पीएम-किसान वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.

2. होमपेज पर 'Farmer Corner' पर जाएं.

3. 'Beneficiary Status' पर क्लिक करें.

4. ड्रॉप-डाउन मेनू से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक या गांव चुनें.

5. स्टेटस स्थिति देखने के लिए 'Get Report' पर क्लिक करें.

पीएम किसान योजना से संबंधित किसी भी समस्या के मामले में, किसान pmkisan-ict@gov.in पर या निम्नलिखित हेल्पलाइन नंबरों पर ईमेल के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं: 155261 या 1800115526 (टोल-फ्री) या 011-23381092.

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने बहुभाषी पीएम-किसान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट (Kisan e-Mitra) भी पेश किया है, जो किसानों की शिकायतों को दूर करने में मददगार है. यह हिंदी, तमिल, उड़िया, बंगाली और अंग्रेजी में संचालित होता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़