PM Kisan Samman Nidhi Yojana: सरकार इस दिन जारी कर सकती है 15वीं किस्त, तुरंत चेक करें नया अपडेट

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: PM-Kisan योजना के तहत सभी भूमिधारक किसान परिवारों को 15वीं किस्त कब मिलेगी, इसे लेकर नया अपडेट आया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 25, 2023, 03:38 PM IST
  • PM-Kisan योजना में हर किसान को मिलते हैं 6,000 रुपये
  • 15वीं किस्त नवंबर और दिसंबर 2023 के बीच आ सकती है
PM Kisan Samman Nidhi Yojana: सरकार इस दिन जारी कर सकती है 15वीं किस्त, तुरंत चेक करें नया अपडेट

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के अंतर्गत आने वाले लाखों-करोड़ों लाभार्थी किसान नई किस्त आने का इंतजार कर रहे हैं. उम्मीद है कि जल्द किसानों के खातों में 15वीं किस्त आ जाएगी. मीडिया रिपोर्ट की बात करें तो सरकार नवंबर और दिसंबर 2023 के बीच नई किस्त जारी कर सकती है. हालांकि, इस मामले पर केंद्र की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. बता दें कि केंद्र ने 27 जुलाई 2023 को योजना की 14वीं किस्त जारी की थी.

PM-Kisan योजना के तहत सभी भूमिधारक किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ मिलता है. यह 6000 रुपये 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में दिए जाते हैं.

पीएम किसान योजना क्या है?
केंद्र की पीएम किसान योजना देश के सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को कृषि और संबद्ध गतिविधियों से संबंधित विभिन्न आदानों की खरीद के लिए उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए आय सहायता प्रदान करती है. योजना के तहत लाभार्थियों को लाभ के ट्रांसफर की पूरी वित्तीय देनदारी सरकार द्वारा वहन की जाती है.

इन किसानों को मिलेगी किस्त?
सभी भूमिधारक किसान परिवार, जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है, वे पीएम किसान योजना के तहत लाभ पाने के पात्र हैं. पिछली बार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 जुलाई को पीएम-किसान योजना के तहत लगभग 85 मिलियन किसान लाभार्थियों को 14वीं किस्त के रूप में लगभग 17,000 करोड़ रुपये जारी किए थे.

इसके साथ, योजना की शुरुआत के बाद से लाभार्थियों को ट्रांसफर की गई कुल राशि अब 2.59 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गई है. पीएम किसान योजना 24 फरवरी, 2019 को शुरू की गई थी.

PM किसान योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं और फार्मर कॉर्नर पर जाएं.

फिर आपको न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा और आधार नंबर डालना होगा और कैप्चा भरना होगा.

इसके बाद आपको जानकारी भरनी होगी और 'हां' पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद फिर आपको पीएम किसान आवेदन पत्र 2023 में पूछी गई जानकारी भरकर सेव करनी होगी और भविष्य के लिए प्रिंट आउट लेना होगा.

ट्रेंडिंग न्यूज़